पांच बड़े चुनावी वादों के साथ खोला कांग्रेस ने पिटारा

पार्टी का घोषणापत्र जारी

  • कांग्रेस ने ‘हम निभाएंगे’ के वादे के साथ न्यूनतम आय योजना, रोजगार और किसानों के लिए अलग बजट समेत किये बड़े ऐलान 
  • अगले साल 22 लाख सरकारी नौकरियां, ग्राम पंचायत में 10 लाख नौकरियां और अलग किसान बजट की घोषणायें
  • मनरेगा में 100 की बजाय अब 150 दिनों के रोजगार की गारंटी का वादा, जीडीपी का छह फीसद  शिक्षा पर होगा खर्च
  • तीन साल तक युवाओं को नहीं होगी नया कारोबार करने के लिए किसी से भी विभाग या अधिकारी से अनुमति लेने की जरूरत 

आम चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए ‘हम निभाएंगे’ के वादे के साथ न्यूनतम आय योजना, रोजगार और किसानों के लिए अलग बजट समेत पांच बड़ी घोषणायें की हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए सत्ता में आने पर 20 फीसद गरीबों के लिए ‘न्यूनतम आय योजना’ शुरू करने के अपने पहले ही किये गये वादे को दोहराया। इसके तहत गरीब तबके के 25 करोड़ लोगों को प्रति माह 6,000 रुपये दिए जाएंगे। पार्टी ने अपने इस घोषणापत्र को ‘जन आवाज’ नाम दिया है। 
राहुल ने कहा कि हमने अपने चुनाव चिन्ह हाथ की थीम को ध्यान में रखते हुए पांच बड़े वादों को इसमें शामिल किया है।
1. गरीब तबके के 20 फीसद लोगों के खाते में हर साल 72 हजार रुपये डाले जाएंगे। कांग्रेस ने इस स्कीम के लिए ‘गरीबी पर वार, हर साल 72 हजार’ का नारा दिया है।
2. घोषणापत्र में अगले वर्ष तक कांग्रेस ने 22 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। इसके साथ ही 10 लाख लोगों को ग्राम पंचायतों में रोजगार देने का वादा किया गया है। तीन साल तक युवाओं को कारोबार करने के लिए किसी भी अधिकारी या विभाग से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है।
3. घोषणापत्र में मनरेगा में काम के दिनों को 100 से बढ़ाकर 150 करने का ऐलान किया गया है।
4. इसके साथ ही किसानों के लिए अलग से बजट जारी करने की घोषणा की गई है। कहा गया है कि उनके सत्ता में आने के बाद किसानों का कर्ज न चुका पाना अपराध के दायरे से बाहर होगा।
5. जीडीपी का 6 फीसद हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाएगा। यूनिवर्सिटीज, आईआईटी, आईआईएम समेत टॉप संस्थानों तक गरीबों की पहुंच को आसान बनाया जाएगा।
राहुल ने तंज कसते हुए कहा कि हम हर दिन प्रधानमंत्री के तमाम झूठ सुनते हैं। इसलिए हमारा कहना है कि हम अपने वादे को निभाएंगे। इस घोषणापत्र को एक वर्ष की कड़ी मेहनत से लोगों की राय लेकर तैयार किया गया है। पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र का शीर्षक ‘हम निभाएंगे’ रखा है।
इस बारे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के इस घोषणापत्र की चर्चा देश भर में होगी। गरीबों के कल्याण को इसमें जगह दी गई है। यह आगे बढ़ने वाला घोषणा पत्र है, जिसमें गरीबों, छात्रों, किसानों और अल्पसंख्यकों समेत समाज के सभी वर्गों के कल्याण का ध्यान रखा गया है। हम लोगों को यह बताने जा रहे हैं कि बीते पांच वर्षों के मोदी राज में किसानों और गरीबों के हितों की अनदेखी हुई है और अब हम देश को आगे ले जाने वाले हैं।
कांग्रेस का यह घोषणा पत्र पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम के नेतृत्व वाली कमेटी ने तीन माह में तैयार किया है। इसको तैयार करने में कांग्रेस ने अमर्त्य सेन सरीखे दिग्गज अर्थशास्त्रियों से सलाह ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here