योगी की रैली में छोड़े सैकड़ों सांड़ : किसान बोले- उनको भी तो पता चले हमारी तकलीफ!

बाराबंकी। आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाराबंकी में जनसभा को संबोधित करने पहुंच रहे हैं, लेकिन उनके आने से पहले ही क्षेत्र के किसानों ने जनसभा स्थल के पास हजारों गाय, बैल और सांडों को छोड़ दिया है। किसानों का कहना है कि सीएम को भी पता चलना चाहिए गाय-सांड से हमें कितनी समस्या होती है। किसान गो-वंश को गांव से हांककर जनसभा स्थल तक ले आए हैं।
दूसरी तरफ प्रशासन का कहना है कि योगी की जनसभा में कोई दिक्कत न हो, इसकी पूरी तैयारी है। इन जानवरों को यहां से हटाया जाएगा। किसानों से बात की जा रही है। हालांकि 4 बजे से होने वाली सभा में सीएम अभी तक नहीं पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि जानवरों की वजह से ही उनके कार्यक्रम को पीछे हटाया गया है।

गौरतलब है कि इस समय प्रदेश में आवारा छुट्टा जानवर बड़ी परेशानी का सबब हैं। इसके चलते सड़कों पर जगह-जगह आवारा छुट्टे जानवरों का झुंड देखने को मिलता है। सबसे ज्यादा इन जानवरों से किसान परेशान हैं। ये बड़े पैमाने पर किसानों की फसलें लगातार बर्बाद कर रहे हैं। इसी बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा बाराबंकी में आयोजित की गई है। जनसभा स्थल पर किसानों ने दर्जनों आवारा छुट्टे जानवर खदेड़ कर पहुंचा दिए हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
सीएम बाराबंकी की कुर्सी विधानसभा पर आज की जनसभा कर रहे हैं। गौरा सैलक गांव के पास आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसभा है। इसका समय 4 बजे था, लेकिन अभी सीएम पहुंचे नहीं हैं। जनसभा स्थल पर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इन्हीं तैयारियों के बीच किसानों ने जनसभा स्थल पर दर्जनों आवारा छुट्टा जानवर खदेड़ कर पहुंचा दिया है। किसानों के विरोध का ये तरीका एकदम अलग है।
यूपी की सड़कों पर आवारा पशुओं की तादाद बढ़ती गई। 2019 में जारी हुई पशु गणना की रिपोर्ट में मवेशियों की आबादी में 17% की बढ़ोतरी हुई थी। जबकि देश में आवारा पशुओं की संख्या में गिरावट हुई थी। यूपी में आवारा पशुओं की बढ़ोत्तरी का सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है। चौथे चरण की 60 सीटों में कम से कम 50 पर इस बार सांड बड़ा मुद्दा है। ऐसा योगी सरकार में गोवंश को मिले संरक्षण में इनकी तादाद बढ़ने की वजह से हुआ है। वहीं, भूख शांत करने के लिए ये फसल को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here