कोरोना वायरस को वुहान लाने में अमेरिकी आर्मी का हाथ!

चीन ने किया पलटवार  

  • अमेरिका के लेटलतीफी के आरोप के एक दिन बाद चीन ने जताई आशंका
  • कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका और चीन के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी
  • अमेरिका ने कहा था- चीन की लापरवाही की वजह से दुनिया में संक्रमण बढ़ा
  • आज शुक्रवार सुबह 11 बजे तक इससे मरने वालों की संख्या 4983 तक पहुंची

बीजिंग/वॉशिंगटन। चीन ने कोरोना वायरस को वुहान लाने में अमेरिकी सेना का हाथ होने की आशंका जताई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने गुरुवार रात ट्विटर पर कहा, “कोरोना वायरस पर अमेरिका पारदर्शी रवैया क्यों नहीं अपना रहा? ये भी तो हो सकता है कि ये वायरस अमेरिकी सेना की वजह से हमारे वुहान शहर तक पहुंचा हो।”
गौरतलब है कि झाओ के इस बयान के एक दिन पहले अमेरिका ने आरोप लगाया था कि चीन ने कोरोना वायरस पर एक्शन लेने में काफी देर कर दी। ट्रम्प प्रशासन ने ये भी कहा था चीन की लेटलतीफी के चलते ही कोरोना वायरस दूसरे देशों तक फैला। इस बीच आज शुक्रवार को इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4983 तक पहुंच गई।
अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस पर आरोप-प्रत्यारोप का नया दौर बुधवार को शुरू हुआ। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने चीन पर सीधा हमला किया। कहा, “कोरोना वायरस पर चीन ने देर से एक्शन लिया। यही वजह है कि दुनिया दो महीने से इसके दुष्परिणाम झेल रही है। अगर ये दो महीने पहले ही पता लग जाता तो इससे निपटने की तैयारी की जा सकती थी।” ओ’ब्रायन के बयान के बाद चीन का सख्त रुख सामने आया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान दो ट्वीट किए। कहा, “अमेरिका पारदर्शी रवैया क्यों नहीं अपनाता। उसने अपने हॉस्पिटलों के नाम क्यों नहीं बताए। हो सकता है अमेरिकी सेना ही कोरोना वायरस को हमारे वुहान शहर लाई हो। अब आप अपना डाटा सार्वजनिक करें। अमेरिका हमसे क्यों सफाई चाहता है?” अमेरिका पर बेहद गंभीर आरोप लगाने वाले झाओ ने इससे जुड़ा कोई सबूत नहीं दिया।  
इससे पहले मंगलवार को चीनी विदेश मंत्रालय के एक और प्रवक्ता गेंग शुआंग ने भी कोरोना वायरस पर अमेरिकी रवैये की आलोचना की थी। गेंग ने कहा था, “अमेरिकी अधिकारी कोरोना वायरस को लेकर जिस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं वो बेहद अनैतिक और गैरजिम्मेदाराना है। इस वक्त तो अमेरिका को अपनी ताकत इस वायरस के संक्रमण को रोकने और सहयोग बढ़ाने पर लगानी चाहिए। चीन पर आरोप लगाने से कुछ हासिल नहीं होगा।”
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में ही सामने आया था। अब तक 111 देशों में इसका संक्रमण फैल चुका है। आज शुक्रवार सुबह 11 बजे तक दुनियाभर में कोरोनावायरस के कुल 1,34,769 मामले सामने आए थे। 4,983 लोगों की मौत हो चुकी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here