दून में मूसलाधार बारिश, ओलावृष्टि से दहशत!

  • धनोल्टी, बदरीनाथ, हेमकुंड सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जारी बर्फबारी, बदरीनाथ-यमुनोत्री हाईवे बंद

देहरादून। राजधानी में गुरुवार की शाम से रुक-रुक कर हो रही बारिश का सिलसिला आज शुक्रवार को भी जारी है। दून में आज भी आसमान के काले बादल छा गए और अंधेरा हो गया। जिसके बाद बिजली की तेज गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश हुई। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई। धनोल्टी में गुरुवार रात फिर बर्फबारी हुई है।
तीन दिन से रुक-रुक कर हो रही इस बारिश से कई जगह जल भराव हो गया है। मौसम खराब होने से पहाड़ी इलाकों में खासी ठंड पड़ रही है। जिससे लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए हैं। वहीं मसूरी में भी गुरुवार रात के बारिश जारी है। वहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तरकाशी जनपद के सभी तहसील क्षेत्रो में बारिश हो रही हैं। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू के पास मलबा आने से बंद हो गया था। जिसे बीआरओ ने सुचारू कर दिया है। डामटा के पास पहाड़ी टूटने से यमुनोत्री राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है। हाईवे में कुथनौर के पास भी मलबा आ गया है। राजमार्ग को खोलने का कार्य युद्धस्तर से जारी है।
यमुनोत्रीधाम व आसपास के क्षेत्र में रात से हो बर्फबारी हो रही है। निचले इलाकों और यमुनाघाटी में लगातार हो रही बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। चमोली जिले में बारिश थमी हुई है। यहां बदरीनाथ, हेमकुंड सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। बदरीनाथ नेशनल हाईवे तीन धारा के पास मलबा आने से बंद हो गया था। जिसे बाद में खोल दिया गया। हालांकि यहां पहाड़ी से लगातार मलबा गिर रहा है। नई टिहरी में गुरुवार रात सुबह तक जमकर बारिश होती रही। फिलहाल बादल छाए हुए हैं। श्रीनगर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश बंद है। लेकिन आसमान में बादल हैं।
हरिद्वार में आज सुबह तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े। सुबह के समय में दो बार ओले पड़े। बारिश के साथ तेज गर्जनाओं से लोग सहमे हुए हैं। इस बार किसानों पर मौसम की बड़ी मार पड़ी है। बेमौसम बारिश ने किसानों की फसल को बर्बाद कर दिया है।
कुमाऊं में चंपावत, भीमताल, लोहाघाट, मुक्तेश्वर, नैनीताल, पंतनगर, अल्मोड़ा, रुद्रपुर, जसपुर, टनकपुर, रामनगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर सहित अधिकतर इलाकों में बारिश हो रही है। गुरुवार रात से उच्च हिमालय क्षेत्रों में बर्फबारी होने की सूचना भी है।
इससे पहले गुरुवार को बदरीनाथ-केदारनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, गौरसों, औली के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। मदमहेश्वर, तुंगनाथ, चंद्रशिला सहित अन्य ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे ठंड बढ़ गई है। रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय सहित तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि, जखोली, मयाली, ऊखीमठ, गुप्तकाशी, जखोली, फाटा, चोपता, चोपड़ा आदि स्थानों में बारिश होने से कड़ाके की ठंड हो रही है।
बीते गुरुवार को गंगोत्री, यमुनोत्री धाम, मुखबा, हर्षिल, धराली, सुक्की, जानकीचट्टी, खरसाली आदि ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी हुई। वहीं चकराता की पहाड़ियां भी बर्फ की सफेद चादर से ढक गईं। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में अगले 24 घंटों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और 45-55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी आने की आशंका जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here