चमोली में कार खाई में गिरी, पांच ने दम तोड़ा

  • कर्णप्रयाग-कुजासू मोटर मार्ग पर कुजासूधार के पास अनियंत्रित होकर करीब 200 मीटर गहरी खाई में कार के गिरने से हुआ हादसा

चमोली। बीते सोमवार रात करीब आठ बजे
कर्णप्रयाग-कुजासू मोटर मार्ग पर एक कार कुजासूधार के पास अनियंत्रित होकर करीब 200 मीटर गहरी खाई में गिर गई। कार में पांच लोग सवार थे, हादसे में सभी ने मौके पर दम तोड़ दिया।
ग्रामीणों से सूचना मिलते ही पोखरी थाने से पुलिस टीम मौके पर पहुंची और ग्रामीण की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। रेस्क्यू टीम के खाई में उतरने तक कार सवार पांचों लोग दम तोड़ चुके थे। पोखरी के थानाध्यक्ष नरेंद्र सिंह कोठियाल ने बताया कि मृतकों की पहचान सोहन सिंह (45) पुत्र रघुवीर सिंह, सुरेंद्र सिंह (72) पुत्र रतन सिंह, नंदन सिंह (75) पुत्र आलम सिंह, हीमा देवी (34) पत्नी कुलदीप सिंह, बिंदू देवी (35) पत्नी रमेश सिंह सभी ग्राम-कुजासू (पोखरी) के रूप में हुई।
कुजासू गांव के पूर्व प्रधान शिवराज सिंह राणा ने बताया कि कार मालिक सोहन सिंह स्वयं कार चला रहे थे। वह कर्णप्रयाग से अपराह्न डेढ़ बजे कुजासू गांव के लिए निकले थे, लेकिन देर शाम तक भी जब घर नहीं पहुंचे तो ग्रामीण उनकी तलाश में निकले। कुजासूधार में खाई की ओर कार के टायरों के गहरे निशान दिखाई देने से उन्हें अनहोनी की आशंका हुई। उन्होंने अन्य ग्रामीणों को भी मौके पर बुलाया और खाई में थोड़ा नीचे उतरकर देखा तो तब दुर्घटना का पता चला।
उधर रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर फाटा के समीप चंडिकाधार में बीते शनिवार को हुए भूस्खलन में मृतकों की संख्या नौ पहुंच गई है। सोमवार को गबनीगाड़ खाई से एक और युवक का शव कार के नीचे मिला है। कार को कटर से काटकर शव को बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि हादसे के दौरान युवक ही कार चला रहा था। सीट बेल्ट बंधी होने से वह कार के नीचे दब गया था। उसके पिता की भी इसी हादसे में मौत हो चुकी है।
पुलिस उपाधीक्षक जीएल कोहली ने बताया कि गबनी गाड़ खाई में समाई कार से एक और शव मिला है। मृतक की शिनाख्त विशेष कुमार (29) पुत्र जयपाल सिंह, निवासी ग्राम रेहमान, तहसील मोहना, जिला सोनीपत (हरियाणा) के रूप में हुई है। हादसे में मारे गए आठ लोगों के शव पूर्व में बरामद किए जा चुके हैं। इनमें तीन शव शनिवार और पांच शव रविवार को खाई से निकाले गए हैं। सीओ ने बताया कि रविवार को जो पांच शव मिले थे, उनमें मृतक के पिता जयपाल सिंह का शव भी शामिल था।
पुलिस द्वारा जयपाल सिंह की शिनाख्त के बाद जब उनके परिजनों से संपर्क किया गया तो उनके बेटे ने कॉल रिसीव कर बताया कि उसका छोटा भाई विशेष भी पिता के साथ गया था। तब पुन: गबनीगाड़ खाई में विशेष की खोज की गई तो उसका शव वाहन के नीचे से दबा मिला। वाहन को कटर से काटकर शव को निकाला गया, जिसे पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।
एक अन्य दुर्घटना में गौरीकुंड हाईवे पर फाटा के समीप हुए भूस्खलन में काल का ग्रास बनी सामाजिक कार्यकर्ता एवं एकल विद्यालय अंचल अभियान की जिला प्रमुख उमा जोशी की गमगीन माहौल में विजयनगर में मंदाकिनी नदी किनारे अंत्येष्टि कर दी गई। उनके 12 वर्षीय पुत्र दुर्गेश जोशी ने चिता को मुखाग्नि दी। इस दौरान वहां मौजूद लोगों की आंखें भी नम हो गई।
शिक्षाविद रमेश चमोला ने कहा कि मृतका का बेटा उनके स्कूल में पढ़ रहा है, उसकी पढ़ाई का पूरा खर्चा वह स्वयं वहन करेंगे। बता दें कि उमा अपने पीछे एक बेटी और एक बेटे को रोता बिलखता छोड़ गई हैं। बीते वर्ष दिसंबर में उनके पति एलपी जोशी का भी निधन हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here