कृतिका की कृतियों में दिखा एक दक्ष आर्टिस्ट

देहरादून। घंटाघर के समीप स्थित एच एन बहुगुणा परिसर की आर्ट गैलरी में स्वर्गीय कृतिका उनियाल के चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है। एक शानदार चित्रकार के रूप में अपनी पहचान बना चुकी कृतिका के परिजनों ने कृतिका की पहली पुण्यतिथि की अवसर पर यह प्रदर्शनी लगाई है। प्रदर्शनी आगामी एक सप्ताह तक चलेगी। आज पहले दिन बड़ी संख्या में कला प्रेमियों ने इस प्रदर्शनी में आकर कृतिका की कृतियों का अवलोकन किया।

इस प्रदर्शनी में कृतिका के द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स की एक बड़ी श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया है, जिन्हें देखकर सहज ही अंदाज लगाया जा सकता है कृतिका आर्ट और रंगों के संयोजन से अपनी कल्पनाओं को बेहतरीन बनाने में कितनी दक्षहस्त थी। कृतिका के द्वारा बनाई गई इन पेंटिंग्स को देखकर कहा जा सकता है कि असमय ही हमारे बीच से एक होनहार आर्टिस्ट चली गई। इस प्रदर्शनी में कृतिका की बनाई हुई करीब तीन दर्जन से अधिक पेंटिंग्स रखी गई है जो कला प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षमहै। इन पेंटिंग्स को देखकर लग रहा है कि उसे चित्रों के साथ ही रंगों का समन्वय बिठाने में महारत हासिल हो गयी थी।

कृतिका उनियाल का जन्म 26 नवम्बर, 1993 को देहरादून में हुआ था। बचपन से ही चित्रकला के प्रति कृतिका की रुचि माता-पिता को भी दिखाई देने लगी थी, इसलिए उन्होंने हमेशा कृतिका को प्रोत्साहित किया। स्कूली पढाई के साथ-साथ वह चित्रों को देखकर उन्हें हुबहू बनाने की कोशिश करती रहती थी। उसकी कला में साल दर साल निखार आता जा रहा था।

स्कूली शिक्षा पूर्ण करने के उपरान्त कृतिका ने एमकेपी (पीजी) कालेज, देहरादून से चित्रकला विषय से ही एमए की पढाई पूर्ण की, इस दौरान उनके द्वारा बहुत से सुंदर चित्रों को उकेरा गया। पोस्ट ग्रेजुएशन के एक वर्ष बाद कृतिका ने शिक्षा विभाग में अपनी सेवा शुरू की और जून, 2021 को वैवाहिक जीवन में प्रवेश किया। घर और कार्यालय की जिम्मेदारी होने के बावजूद कृतिका निरंतर अपनी कला को निखारने में लगी रही। अपनी कल्पनाओं को रंग देने में जुटी कृतिका का अचानक 14 मई, 2023 को हृदयघात के कारण एक उभरती हुई चित्रकार हमेशा-हमेशा के लिए कुछ पूरे और कुछ अधूरे चित्रों की यादों में खो गई। जीवन के अंतिम समय में कृतिका द्वारा जिन चित्रों को बनाया जा रहा था वो सदा के लिए अधूरे रह गए। कृतिका उनियाल की याद में लगाई जा रही इस प्रदर्शनी में सभी चित्र उनके द्वारा बनाये गए है। जिन्हें पहली बार आमजन के लिए प्रदर्शित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here