Lok Sabha Election 2024: अल्मोड़ा में चौथी बार टम्टा VS टम्टा, जानिए अब तक कौन किस पर भारी

देहरादून। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी दलों के द्वारा युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। ऐसे में कांग्रेस ने मंगलवार 12 मार्च 2024 को अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। अल्मोड़ा संसदीय सीट पर बीजेपी ने अजय टम्टा और कांग्रेस ने प्रदीप टम्टा को लोकसभा चुनाव 2024 के मैदान में उतारा है। अल्मोड़ा संसदीय सीट पर एक बार फिर परंपरागत प्रतिद्वंदी आमने-सामने होंगे। भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा जीत की हैट्रिक बनाने के लिए चुनावी मैदान में संघर्ष करते दिखाई देंगे, वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी प्रदीप टम्टा जीतने के लिए फिर दमखम दिखाएंगे।

चौथी बार आमने आमने आए प्रदीप टम्टा व अजय टम्टा…

उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में से एक अल्मोड़ा लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस ने प्रदीप टम्टा को तो बीजेपी ने अजय टम्टा को उम्मीदवार बनाया है। दोनों चौथी बार आमने-सामने हैं। बता दें कि साल 2009 में प्रदीप टम्टा और अजय टम्टा लोकसभा चुनावों के लिए पहली बार आमने-सामने आए और कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा की जीत हुई। उन्हें 200310 वोट मिले थे जबकि बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा 192987 वोट ही हासिल कर पाए थे।

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में एक बार फिर से कांग्रेस ने प्रदीप टम्टा को तो वहीं बीजेपी ने अजय टम्टा को टिकट दिया। इस बार प्रदीप टम्टा को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन प्रदीप टम्टा एकलौते ऐसे प्रत्याशी थे जिन्हें बेहद ही कम वोटों से हार का सामना करना पड़ा। साल 2019 में एक बार फिर बीजेपी ने अजय टम्टा को मैदान में उतारा तो कांग्रेस ने इस बार भी प्रदीप टम्टा को टिकट दिया। लेकिन साल 2019 में फिर प्रदीप टम्टा को हार का सामना करना पड़ा।

दोनों पार्टियों ने पुराने प्रतिद्वंदियों को उतारा मैदान में…

जहां एक ओर बीजेपी से अल्मोड़ा लोकसभा सीट से रेखा आर्या का नाम सामने आ रहा था को वहीं कांग्रेस से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य अल्मोड़ा से चुनाव लड़ना चाह रहे थे। इसके साथ ही दोनों पार्टियों से कई अन्य नाम रेस में शामिल थे। लेकिन कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही पुराने उम्मीदवारों पर भरोसा जताया और पुराने प्रतिद्वंदियों को मैदान में उतार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here