‘अग्निपथ’ के खिलाफ देशभर में सड़कों पर उतरे युवा

गले नहीं उतर रही सेना भर्ती की नई नीति

  • रोहतक में एक छात्र ने जान दी और युवाओं ने पलवल में पुलिस की 3 गाड़ियां फूंकीं
  • उत्तराखंड, यूपी, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश  और हिमाचल में प्रदर्शन

नई दिल्ली। मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश में विरोध के स्वर उठ खड़े हुए हैं। बिहार से निकली ये चिंगारी यूपी, हरियाणा, हिमाचल समेत 7 राज्यों तक पहुंच गई है। दुखद बात यह रही कि हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। इधर, पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में चुनाव अभियान के लिए जा रही मोदी की रैली में विरोध जताने जा रहे युवाओं को रोका गया। यूपी में भी अभियान के खिलाफ नारेबाजी की गई।
आज गुरुवार को रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में एक युवक ने फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। युवक का नाम सचिन था। वो जींद जिले के लिजवाना गांव का रहने वाला है। सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से परेशान था। उसके परिजनों ने बताया कि सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम वाली अग्निपथ योजना आने से दुखी होकर सचिन ने यह कदम उठाया।

बिहार में आगजनी : मोदी सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार में प्रदर्शन अब उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा, कैमूर और गोपालगंज में अब तक 5 ट्रेनों को फूंक दिया है। अकेले छपरा में ही 3 ट्रेनों में आग लगाई गई है। 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई है। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई। छपरा में प्रदर्शन का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है।
प्रदर्शन के दौरान भाजपा के 2 विधायकों पर हमले भी किए गए हैं। छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सीएन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है। वहीं वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर भी हमला हुआ। नवादा में प्रदर्शनकारियों ने भाजपा ऑफिस में आग लगा दी। आक्रोशित युवा मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

agnipath scheme protest live updates bihar students protest in nawada and  jehanabad rdy | Agnipath Scheme Protest live: बिहार में भड़का छात्रों का  गुस्सा, जहानाबाद में तोड़फोड़, भागलपुर में ...

अग्‍न‍िपथ योजना के खिलाफ बिहार के कई जिलों में दूसरे दिन भी अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है। गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। इन लोगों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले।
प्रदर्शनकारियों ने आज गुरुवार की सुबह से ही मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है। नवादा में सैकड़ों युवा केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा कर रहे हैं।वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और शहर में आगजनी की है।

राजस्थान : सीकर में सैकड़ों युवक सड़क पर उतरे और विरोध-प्रदर्शन किया। डिवाइडर पर लगे बैनरों में तोड़फोड़ की। अग्निपथ योजना का प्रदेशभर में विरोध शुरू हो गया। सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को यह शॉर्ट टर्म योजना रास नहीं आ रही है। जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के बैनर तले युवा आज गुरुवार को सड़कों पर उतर आए। सीकर में युवकों ने तोड़फोड़ की। अन्य जिलों से भी युवाओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर आ रही है। युवाओं ने 20 जून को दिल्ली जाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ सुलगा राजस्थान, कई जिलों में सड़कों पर उतरे युवा,  बेनीवाल ने दी संसद घेराव की चेतावनी | TV9 Bharatvarsh

यूपी में पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर उतरे युवा : अग्निपथ की आंच से यूपी भी झुलस रहा है। उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने मरहला चौराहे पर विरोध जताया। युवाओं ने हाथों में तख्ती ओर पोस्टर लेकर रक्षा मंत्री और मोदी, योगी मुर्दाबाद के नारे लगाए। सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने बवाल काटा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को समझाने बुझाने का प्रयास किया। अग्‍न‍िपथ स्‍कीम के विरोध में बुलंदशहर में जमकर बवाल हुआ। छात्र सड़क पर उतर आए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान वह पुलिस से भी भिड़ गए। छात्रों ने कहा- भारत सरकार के फैसले से हम शर्मिंदा हैं। अलीगढ़ में कई जगहों पर युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गभाना नेशनल हाईवे पर युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ कर दी और आग लगा दी। वहीं दूसरी ओ शहर में रामघाट रोड पर पीएसी के सामने युवाओं ने जाम लगा दिया। युवाओं ने सड़क जाम कर दिया और जमकर नारेबाजी की।

बुलंदशहर, उन्नाव और गाजीपुर में प्रदर्शन, पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर उतरे  युवा | Youth protested against Agneepath in Unnao Expressed displeasure by  taking to the streets, said - stop ...

हिमाचल : आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां धर्मशाला पहुंचने से पहले गगल में युवा सड़कों पर उतर आए। कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे युवा अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। वे मोदी के सामने विरोध जताने के लिए धर्मशाला जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस इन्हें रोक दिया।
हरियाणा : यहां गुरुग्राम में छात्रों ने अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर दिया है। सड़कों पर बैठे छात्रों ने कहा कि पहले तो तीन साल से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी। अब सिर्फ चार साल की नौकरी वाली योजना लाई गई है। ये हमारे साथ धोखा है।
अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के रेवाड़ी में सैकड़ों की संख्या में युवक बस स्टैंड के पास हंगामा करने लगे। युवाओं ने पुलिस के बैरिकेड तोड़ दिए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने लाठीचार्ज करके हंगामा कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया। तनाव के बीच बस स्टैंड के आसपास के बाजार पूरी तरह बंद हो गया है। ग्वालियर के गोला का मंदिर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों ने चक्काजाम कर दिया है। बीच सड़क पर टायर जलाकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। मौके पर पुलिस बल तैनात हो गया है।

Agnipath scheme protest in MP: सड़कों पर उतरे युवा, कहा- सरकार हमारे साथ कर  रही कुठाराघात - agnipath scheme protest in mp

उत्तराखंड : आज गुरुवार को यहां खटीमा में सैकड़ों युवाओं ने जुलूस निकालकर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का जोरदार विरोध किया। खटीमा मुख्य चौक पर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई। युवाओं ने योजना को वापस लेने की मांग की। हालांकि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अग्निवीरों को रिटायर्ड होने के बाद उत्तराखंड पुलिस, आपदा प्रबंधन और राज्य के चार धाम प्रबंधन में प्राथमिकता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

unemployed youths protested fiercely against agneepath recruitment scheme  in khatima champawat road jam - अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ बेरोजगारों का  चंपावत सहित कई जिलों में जमकर ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here