तो बेहद तेज होगी कोरोना की दूसरी लहर!

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

  • कोरोना महामारी का दूसरा दौर भी आएगा व जहां केस घट रहे, उन देशों में भी खतरा
  • महामारी दौर के रूप में आती है, आ सकता है कोरोना संक्रमण का दूसरा दौर
  • लॉकडाउन समेत बचाव के उपायों से भी कई यूरोपीय देशों, अमेरिकी राज्यों ने मुंह मोड़ा

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डल्बूएचओ) ने उन देशों को चेतावनी दी है जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार- जहां कोरोना संक्रमण के मामले घट रहे है, वहां ये अचानक बढ़ भी सकते है। इसलिए सिर्फ देखते न रहें। सरकारों को चाहिए कि वे महामारी रोकने के उपायों के साथ तैयार रहें।
डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी प्रमुख डॉ. माइक रेयान ने कहा, “दुनिया कोरोना संक्रमण की पहली लहर से जूझ रही है। कई देशों में मामले घट रहे हैं। मध्य और दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं।”
उन्होंने कहा, “महामारी वेब्स यानी लहरों के रूप में आती हैं। इसका मतलब है कि ये इसी साल उन क्षेत्रों में दोबारा आ सकती है, जहां मामले थम रहे हैं। अगर वर्तमान में चल रहे संक्रमण के पहले दौर को रोक भी लिया गया तो भी अगली बार संक्रमण की दर बेहद तेज हो सकती है।
डॉ. रेयान के मुताबिक, “यह समझने की जरूरत है कि महामारी दोबारा उभर सकती है। हम सिर्फ ये मानकर नहीं बैठ सकते कि आंकड़ों में कमी आ रही और संकट कम हो रहा है। इसका दूसरा दौर भी आ सकता है।”
उन्होंने कहा, “यूरोप और उत्तरी अमेरिका को बचाव की कोशिश करते रहने चाहिए। लगातार जांच के साथ बचाव की रणनीति बनाते रहने की जरूरत है, ताकि दूसरे दौर पर पहुंचने से खुद को रोक सकें। कई यूरोपीय देशों और अमेरिकी राज्यों ने लॉकडाउन के साथ उन उपायों से भी मुंह मोड़ लिया है जिनसे संक्रमण को रोका जा सकता है। जबकि ये अर्थव्यवस्था को भी ठीक रख सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here