कुपोषित बच्चों के लिये करें पुष्टाहार का इंतजाम : स्मृति

  • केंद्रीय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री  ने कहा, इसके लिये पौष्टिक आहार का कैलेंडर बनाकर जनप्रतिनिधियों के साथ करें साझा

देहरादून। सीएम आवास में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं केंद्रीय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री   स्मृति ईरानी ने अधिकारियों के साथ महिला सशक्तिकरण, बाल विकास तथा पोषण अभियान के संबंध में बैठक ली। 
इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि पोषण योजना, आगंनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल व्यवस्था व टॉयलेट की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाये। अतिकुपोषित व कुपोषित बच्चों को उचित पुष्टाहार प्राप्त हो, जिससे वे सामान्य श्रेणी में आ सके। पौष्टिक आहार के लिए कैलेंडर बनाया जाये और इसे जनप्रतिनिधियों के साथ साझा किया जाये। एनीमिया को रोकने के लिए टी-3 रणनीति पर ध्यान दिये जाने पर जोर दिया गया। दो बच्चों के पैदा होने के उचित समयान्तर हो, इस दिशा में जागरूकता अभियान चलाया जाना जरूरी है ताकि बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास सही हो।
इस मौके पर त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि जिन जनपदों में बाल लिंगानुपात कम है अधिकारी ऐसे जनपदों का भ्रमण कर और बैठक कर लिंगानुपात कम होने के कारणों का पता लगायें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत राज्य व जिला स्तरीय समितियों की बैठक समय-समय पर आयोजित की जाये। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में चार वन स्टॉप सेंटर बन चुके हैं, शेष नौ सेंटर भी 15 अगस्त से पूर्व शुरू किये जायेंगे। स्पान्सर स्कीम के तहत लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में वार्षिक आय की सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया गया। स्वधार गृह योजना के तहत मानसिक विक्षिप्त महिलाओं को आच्छादित करने का भी अनुरोध किया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या, केंद्रीय अपर सचिव एसके सिंह, सचिव महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास सौजन्या निदेशक झरना कमठान व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here