Uttarakhand Weather : मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदान तक झमाझम बारिश का दौर जारी है। बीते तीन दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मंगलवार को भी दिन की शुरुआत बारिश के साथ हुई। पहाड़ से मैदान तक रुक रुककर बारिश हो रही है। जिसके चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के अधिकांश इलाकों में अगले 24 घंटे मौसम के तेवर तल्ख रहेंगे। पश्चिमी विक्षोभ के चलते अधिकांश इलाकों में गरज चमक के साथ बरसात के आसार हैं, कुछ स्थानों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होगी। वही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का भी अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसका प्रभाव आगामी 24 मार्च तक बना रहेगा। जिसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक देहरादून, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने बारिश, ओलावृष्टि की संभावना है। इसके अलावा राज्य के अनेक जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा।

उत्तराखंड की ऊंची चोटियों में लगातार हो रही बर्फबारी के बीच केदारनाथ धाम में हिमखंड टूटने के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग भैरवघाटी के पास अवरुद्ध हो गया है। इससे केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्य में जुटे घोड़ा-खच्चर संचालक और श्रमिकों की आवाजाही बंद हो गई है। कुमाऊं में बागेश्वर जिले में कौसानी गरुड़ आदि क्षेत्रों में वर्षा और ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है। वहीं कपकोट के खाती बाछम कर्मी आदि क्षेत्रों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकासन पहुंचा हैं। पिंडारी क्षेत्र में रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। पिथौरागढ़ जिले में हिमालय की चोटियों पर लगातार हिमपात हो रहा है। वहीं मुनस्यारी व धारचूला में वर्षा से न्यूनतम पारा दो से तीन डिग्री तक पहुंच गया है। उधर पूर्णागिरि मार्ग पर बारिश के कारण बाटनागड़ के पास मलबा आ गया। जिसके चलते कुछ देर के लिए श्रद्धालुओं की आवाजाही रोकी गई है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here