देवाल : थमाली से भालू का मुकाबला कर राधा ने बचाई जान, हुई बुरी तरह जख्मी

  • पिंडर घाटी में वांण गांव के घंटीधार में हुई घटना में पेड़ पर चढ़ने का प्रयास कर रहे भालू पर थमाली से प्रहार कर चढ़ने से रोका

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
पिंडर घाटी में भालूओं का ग्रामीणों पर हमलों का सिलसिला लगातार ही तेज होते जा रहे हैं। शनिवार को देवाल ब्लाक के अंतर्गत वांण गांव में भालू ने एक राधा नाम की युवती पर जानलेवा हमला कर उसे बुरी तरह जख्मी कर दिया हैं। हालांकि युवती ने हिम्मत न हारते हुए भालू का मुकाबला किया और पेड़ पर चढ़ने का प्रयास कर रहे भालू पर थमाली से प्रहार कर चढ़ने से रोका। घायल युवती का यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार किया जा रहा हैं।
मिली जानकारी के अनुसार वांण गांव के घंटीधार नाम स्थान पर आज रविवार प्रातः करीब 10 बजे गांव की ही युवती राधा पुत्री देव सिंह बिष्ट जलाऊं लकड़ी लेने गांव से लगे जंगल में गयी थी कि अचानक भालू ने उस पर हमला कर दिया। उसका मुकाबला करते हुए राधा भालू के शिकंजे से निकलकर एक पेड़ पर चढ़ गई। इसके बाद भालू भी पेड़ पर चढ़ने का प्रयास करने लगा। किंतु युवती ने हिम्मत न हारते हुए हाथों में पकड़ी थमाली (लकड़ी काटने का हथियार) से भालू को पेड़ पर चढ़ने से रोकने के साथ ही सहायता के लिए शोर मचाती रही। उसकी चीख पुकार सुनकर पास ही लकड़ियां लेने आई गांव की संजू देवी, लक्ष्मी देवी, बबीता देवी, बसंती देवी आदि राधा की मदद को दौड़ीं और उन्होंने पत्थरों से मार-मार कर भालू को भगाया जिससे राधा की जान बच गई। किंतु भालू के पहले हमले में उसके शरीर पर भालू के नाखूनों के गहरे निशान लग गए। बाद में परिजन व ग्रामीण घायल राधा को सीएचसी थराली लाये जहां पर उस का उपचार किया जा रहा हैं। गौरतलब हैं कि पिछले माह अगस्त में रणगांव एवं मल्ला में भालू ने एक महिला व पुरुष पर हमला किया था। उसके बाद इसी माह विगत सप्ताह रणगांव में ही एक अन्य व्यक्ति को भालू ने बुरी तरह जख्मी कर दिया था। लगातार भालुओं के हमलों के चलते जंगलों से लगे तमाम ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत का माहौल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here