उत्तराखंड में यथावत रहेंगे रबी फसल के बीजों के दाम : कृषि मंत्री

देहरादून। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने विधान सभा स्थित सभा कक्ष में आज मंगलवार को उत्तराखण्ड सीड्स एण्ड तराई डेवलपमेन्ट काॅरपोरेशन की निदेशक मण्डल की समीक्षा बैठक की।
कृषि मंत्री उनियाल ने कहा कि बोर्ड ने रबी फसल के बीजों के दाम तय कर दिये गये है, जिसमें गेहूं, लाई, सरसो, चना, मटर आदि बीजों के दाम तय किये गये। कोरोना की परिस्थिति को देखते हुए खरीफ की फसल की तरह रबी के फसलो के बीजों के दाम में किसी भी प्रकार की कोई बढोत्तरी नही की गई है।

30 हजार कुन्तल बीज कृषि विभाग को दिया जायेगा, जो किसानों को उपलब्ध कराने का कार्य करता है। इसके साथ ही बैठक में कार्मिकों को एसीपी एरियर के भुगतान की मांग को लेकर बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया कि धन की उपलब्धता के हिसाब से आनुपातिक आधार पर कार्मिकों के एरियर का भुगतान किया जायेगा। जिस कार्मिक की धनराशि जितनी होगी, उसको उस अनुपात के आधार पर धन की उपलब्धता के अनुसार भुगतान किया जायेगा।
मंत्री ने कहा कि 03 वर्ष पूर्व जाॅंच के आधार पर 10 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई गई थी तथा एसआईटी जाॅच बैठाई गई थी, उसमें 03 कार्मिकों को अभियोग की अनुमति नहीं दी थी। इसको लेकर बोर्ड बैठक में चर्चा की गई, जिसमें विभागीय जाॅच बैठा दी गई। इस अवसर पर, सचिव कृषि हरबंस सिंह चुघ, निदेशक कृषि, गौरी शंकर तथा निदेशक, उत्तराखण्ड सीड्स एंड टीडीसी अंकुर पपनेजा आदि अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here