इंतजार खत्म, आज से गंगा में शुरू हुई राफ्टिंग

ऋषिकेश। साहसिक खेलों के शौकीनों का इंतजार अब खत्म हो गया है। शनिवार को गंगा में रंग बिरंगी राफ्टें तैरती दिखीं। दोपहर तक 200 से ज्यादा पर्यटक राफ्टिंग कर चुके हैं। 21 जून 2021 तक राफ्टिंग चलेगी।
शासन से रिवर राफ्टिंग को हरी झंडी मिल गई है। शासन ने इसके लिए संबंधित जिलाधिकारी को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करवाने के आदेश दिए हैं। गंगा में साहसिक गतिविधियां शुरू होने के बाद पर्यटन व्यवसाय के पटरी पर लौटने की उम्मीद है। कोविड-19 के चलते बीते मार्च से गंगा में राफ्टिंग बंद है, इससे राफ्ट संचालक परेशान थे। नदी का जलस्तर बढ़ने से 1 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक राफ्टिंग बंद रहती थी।1 सितंबर से नदी का जलस्तर कम होने के बाद फिर से राफ्टिंग शुरू हो जाती थी, लेकिन कोरोना के कारण इस बार राफ्टिंग शुरू नहीं हुई।
गंगा राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि लंबी जद्दोजहद के बाद शुक्रवार को शासन से राफ्ट संचालन के लिए हरी झंडी तो मिल गई है, लेकिन शासन ने संबंधित जिले के डीएम को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। जिलाधिकारी के आदेश पर ही आगे की गतिविधियां शुरू होंगी। राफ्टिंग व्यवसायी जीतपाल सिंह, राज सिंह, अनुभव पयाल, हुक्कम रावत, राकेश चमोली, प्रदीप सजवाण ने बताया कि बीते छह महीने से व्यवसाय ठप है। अब जाकर यहां साहसिक खेलों की गतिविधियां शुरू होने से योगनगरी पर्यटकों से गुलजार हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here