केदारनाथ हेली सेवा के लिए बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगी ऑनलाइन टिकट बुकिंग, जानें पूरा प्रोसेस

देहरादून। चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। रेलवे की तर्ज पर अब आईआरसीटीसी से केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग की जाएगी। अप्रैल के पहले सप्ताह से केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू हो सकती है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण और आईआरसीटीसी के बीच पहली बार टिकट बुकिंग के लिए एमओयू हुआ है। वहीं एक बार में एक व्यक्ति अपनी आईडी से अधिकतम छह सीटों की बुकिंग कर सकेगाए जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट बुक कर सकेंगे।

बता दें कि केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों और बुकिंग को लेकर अक्सर शिकायतें सामने आती रहती हैं। इसमें कई बार कालाबाजारी के प्रकरण भी सामने आ चुके हैं। ऐसे में यात्रा की बुकिंग को पारदर्शी बनाने और कालाबाजारी रोकने के लिए पहली बार ऑनलाइन टिकट बुकिंग का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन ;आईआरसीटीसी को दिया गया। आईआरसीटीसी यूकाडा के अधिकारियों को टिकट बुकिंग के लिए सिस्टम का प्रजेंटेशन दे चुकी है। 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग के लिए तैयार किए गए प्लेटफार्म का ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अप्रैल के पहले सप्ताह से केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

चारधाम यात्रा में रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी सिरसी और फाटा से केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन किया जाता है। इस बार हेली सर्विस जहां पहले से महंगी होगी वहीं रिटर्न पॉलिसी में भी बदलाव हुआ है। चारधाम यात्रा के दौरान हेलिकॉप्टर से केदारनाथ की यात्रा पिछले साल से 20 फीसदी अधिक महंगी हो सकती है। साथ ही 24 घंटे पहले अगर बुकिंग कैंसिल किया तो रिटर्न नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here