चार साल के विकास कार्यों की बदौलत सल्ट चुनाव जीतेगी भाजपा : त्रिवेंद्र

देहरादून। नेहरू कालोनी में अपने कार्यालय का शुभारंभ करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि चार साल में उनके नेतृत्व में सरकार ने सल्ट विधानसभा क्षेत्र में काफी विकास कार्य किए हैं। उनकी बदौलत निश्चित तौर पर भाजपा सल्ट का उपचुनाव जीत जाएगी। उन्होंने यह भी साफ किया कि यदि पार्टी चुनाव प्रचार के लिए उनका कार्यक्रम तय करती है तो वह जरूर जाएंगे। पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को चैत्र नवरात्रि और हिंदू नववर्ष के साथ ही बैसाखी पर्व की शुभकामनाएं दीं।
प्रदेश भर से आने वाले लोगों से नियमित तौर पर मिलने, उनकी समस्याएं सुनने और उनके निराकरण के लिए मंगलवार को पूर्व सीएम ने नेहरू कालोनी में कार्यालय का शुभारंभ पूजा-अर्चना के साथ किया। इस कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री अब नियमित तौर पर जनता के लिए उपलब्ध रहेंगे।

पूर्व सीएम ने कहा कि पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जीना बहुत ही व्यावहारिक और कार्यकुशल थे। सल्ट विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए उनके कार्यकाल में करीब 98 घोषणाएं की थीं। जिसमें से करीब 80 घोषणाएं धरातल पर उतर चुकी हैं। शेष 18 घोषणाओं पर भी काम चल रहा है। सुरेंद्र सिंह जीना के काम और स्मृतियां लोगों के मन में बसी हैं।
त्रिवेंद्र ने कहा, सल्ट के लोगों से कहना चाहूंगा कि यह कार्यकाल फिर से भाजपा को दें। जिससे स्व. जीना के अधूरे कार्यों को भाजपा पूरा कर सके। किसी भी चुनाव को चुनौती मानकर ही जीता जा सकता है। विपक्ष को कभी भी कमजोर नहीं माना जाना चाहिए। भाजपा का एक मजबूत तंत्र है। सल्ट की जनता ने भाजपा को पांच साल के लिए वोट दिया था। अभी वह कार्यकाल शेष है। मुझे भरोसा और विश्वास है कि सल्ट की जनता भाजपा प्रत्याशी को भारी बहुमत से उपचुनाव में पहले से ज्यादा वोट से विजयी बनाएगी। 
पूर्व सीएम ने कार्यालय खोलने के सवाल पर कहा कि लगातार कार्यकर्ताओं और जनता से संवाद बना रहना चाहिए। पहले सरकारी कार्यालय था, फिर अपने घर से ही कार्यालय संचालित किया। अब जनसंपर्क बढ़ा तो लगा कि कोई उपयुक्त कार्यालय होना चाहिए। इसलिए यह कार्यालय खोला गया, जिससे जनता की सेवा कर सकूं। उन्होंने कहा कि महाकुंभ में सरकार ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए काफी अच्छा कार्य किया है। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। व्यापक टीकाकरण के बाद भी लोगों को ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। अभी तक सरकार ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जो कदम उठाए हैं वह ठीक हैं। यदि जरूरत पड़ती है तो और ज्यादा सख्ती भी करने से परहेज नहीं किया जाना चाहिए।
पूर्व सीएम ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार ने उनके फैसले पलटने को लेकर हल्ला ज्यादा हो रहा है, जबकि बदलाव मामूली हैं। यदि जनहित में सरकार कोई बदलाव करती है तो उसमें कोई बुराई नहीं है। तीरथ सरकार के एक माह के कार्यकाल के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक माह का समय किसी के भी कार्य के आकलन के लिए बहुत कम होता है। एक माह में किसी से बड़ी अपेक्षा करना गलत होगा। गैरसैंण कमिश्नरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार ने उनके निर्णय को केवल स्थगित किया है, बदला नहीं गया है। लेकिन मैं आज भी कहता हूं कि गैरसैंण कमिश्नरी का निर्णय आने वाले भविष्य के लिए काफी उपयुक्त साबित होता। 
उन्होंने जंगलों की आग के सवाल पर कहा कि उत्तराखंड में 48 फीसदी वनाच्छादित क्षेत्र है। इसमें 25 फीसदी भू भाग चीड़ वाला है। इस साल बारिश नहीं हुई। इससे जमीन की नमी कम हो गई। इसके कारण आग ज्यादा फैल रही है। पूर्व सीएम ने कहा कि हाईकोर्ट के मलिन बस्तियों को हटाने के फैसले के बाद उनकी सरकार तीन साल के लिए अध्यादेश लेकर आई थी। कृषि भूमि के भू उपयोग परिवर्तन पर हाईकोर्ट की रोक के बाद गरीबों के लिए जो आवास बनने थे, उसमें दिक्कत आई है। अब कोर्ट से सरकार के पक्ष में फैसला हुआ है। इसलिए गरीबों के लिए आवास बनाने के कार्य में तेजी आएगी। तब तक अध्यादेश को बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here