मिशन रक्तदान के बाद सेल्फी-विद-ट्री मुहिम का त्रिवेंद्र ने किया श्रीगणेश

  • विश्व पर्यावरण दिवस पर सांसें हो रही कम, आओ पेड़ लगाएं हम का दिया नारा
  • लोकपर्व हरेला तक पौधे रोपने में भागीदारी निभाने की अपील
  • कोरोनाकाल में प्रतीकात्मक एक व्यक्ति-एक वृक्ष का लें संकल्प
  • अधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ने वाले पौधे रोपना प्राथमिकता

देहरादून। विश्व पर्यावरण दिवस पर पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मिशन रक्तदान के बाद अपनी विधानसभा डोईवाला से एक और मुहिम #SelfieWithTree (सेल्फी-विद-ट्री) का श्रीगणेश किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर खुद के रोपे पौधे के साथ अपनी सेल्फी भी पोस्ट कर इसकी जानकारी दी। सभी से पौधरोपण के लिए अपील की। पूर्व सीएम की मिशन रक्तदान को सभी वर्ग विशेष का भरपूर साथ मिल रहा है। मिशन रक्तदान की तरह ही सेल्फी_विद_ट्री का भी दूरदर्शी उदेश्य है। पूर्व सीएम ने इस मुहिम के तहत सभी से आह्वान किया है कि आगामी लोकपर्व हरेला तक हम उन पौधों को रोपें जो अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जिनमें मुख्यतः फलदार, ईमारती, शृगांरिका, गूलर, तुलसी और पीपल, बरगद जैसै वृक्ष हैं।

पूर्व सीएम ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि जिस प्रकार वर्तमान में हम कोरोना के संकटकाल में ऑक्सीजन की खासी कमी महसूस कर रहे हैं। ऐसा भविष्य में ना देखने को मिले। ऐसे वृक्षों के रोपण से हमारे चारों ओर का वातावरण आने वाले समय में बेहद खुशनुमा हो पाएगा। उन्होंने इस दौरान सांसे को रही हैं कम इसलिए आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम का नारा दिया। पूर्व सीएम ने इस मौके पर कहा कि व्यापक स्तर पर पौधरोपण से ही हम सभी तरह के इन दुष्प्रभावों से मुक्त हो सकते हैं। इससे पर्यावरणीय संतुलन भी बना रहेगा और पूरी मानव जाति ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि पौधरोपण से ही हम पर्यावरण स्वच्छ और संरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए पूरे समाज को आगे आना चाहिए। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है। शुद्ध पर्यावरण से ही हम पूरी मानव जाति के जीवन को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। हालांकि कोरोना वैश्विक महामारी के इस संकट काल में वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही हमें करने हैं तथा एक व्यक्ति-एक वृक्ष के संकल्प के साथ हमें पर्यावरण के साथ-साथ खुद को भी बचाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here