पौड़ी जिले में मुख्यमंत्री ने किया विकास योजनाओं का लोकापर्ण व शिलान्यास

  • श्रीनगर नगरपालिका को नगर निगम बनाने की घोषणा

पौड़ी गढ़वाल/देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक दिवसीय पौड़ी गढ़वाल जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत रामलीला मैदान, श्रीनगर गढ़वाल पहुंचे। उन्होंने ‘वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राजकीय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान से सम्बद्ध हे.न.ब.रा. बेस टीचिंग चिकित्सालय श्रीनगर गढ़वाल में 1000 एलपीएम के 2 ऑक्सीजन जैनरेशन प्लान्ट स्वीकृत लागत 186.20 लाख रुपये श्रीनगर विधानसभा के अन्तर्गत विकास क्षेत्र पाबौं की बिसल्ड ग्राम समूह पम्पिंग पेयजल योजना स्वीकृत लागत 281.61 लाख का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री घोषणा के तहत श्रीनगर के बस अड्डे में पार्किंग का निर्माण स्वीकृत धनराशि 467.45 लाख रुपये का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। श्रीनगर नगरपालिका क्षेत्र का विस्तार करते हुए नगर निगम बनाए जाने तथा राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज श्रीनगर स्मार्ट क्लासेस शुरू करने की घोषणा की, इसके साथ ही पंचपीपल से श्रीनगर तक बाईपास को डबल लेन चैड़ीकरण निर्माण कार्य किये जाने, पौड़ी बस अड्डे से एजेंसी मोहल्ला एवं पौड़ी चुंगी से पौड़ी बस अड्डे तक 11 केवी विद्युत लाइन तथा 33 केवी उप संस्थान नर्सरी रोड़ श्रीनगर से नैथाणा पुल 33 केवी विद्युत लाइन को भूमिगत करने का कार्य किया जायेगा।

श्रीनगर नगर निगम के अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु धनराशि प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही श्रीनगर में पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चैबट्टाखाल सतपुली में झील निर्माण की स्वीकृति, विकासखण्ड बीरौंखाल राजकीय पॉलीटैक्निक में मैक्निक, इलैक्टोनिक एवं फार्मेसी के नये ट्रेड खोलने, विकास खण्ड पोखडा के अन्तर्गत राजकीय महाविद्यालय चैबट्टाखाल में स्ववित्त पोषित बीएड व स्नातकोत्तर कक्षाएं खोलने की स्वीकृति, हिन्दी, राजनीतिक विज्ञान व भूगोल विषयों के साथ प्रदान की जायेगी। कहा कि एकेश्वर विकासखण्ड में राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय किर्खू का उच्चीकरण करने तथा एलोपैथिक चिकित्सालय खुलवाने तथा राजकीय डिग्री कॉलेज बेदीखाल बीएससी की मान्यता इसी सत्र में स्वीकृति दी जायेगी। विकासखण्ड बीरौंखाल के स्यूसी में झील निर्माण की स्वीकृति, विकास खण्ड पोखड़ा के अन्तर्गत बर्सूण्ड पेयजल योजना तथा एकेश्वर विकास खण्ड के अन्तर्गत ज्वाल्पा-नौगांवखाल पंपिंग योजना की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। विकास खण्ड बीरोंखाल में राजकीय इंटर मीडिएट काॅलेज बेदीखाल स्यूसी, घोड़ियाला तथा सुंदर नगर में नये भवनांे के निर्माण तथा बालिका राजकीय इंटर कालेज बीरोंखाल भवन की स्वीकृति तथा राजकीय इंटर कालेज बीरोंखाल में प्रयोगशाला भवन की स्वीकृति प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी प्रातः दस से लेकर 12 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर लोगों की समस्याएं सुनेंगे और निस्तारण भी करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से युवाओं के लिए इस बार 22 से लेकर 24 हजार पदों पर भर्ती निकाली जा रही है।

पीसीएस प्री पास करने वालों को मिलेंगी 50 आर्थिक सहायता

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के ऐसे युवा जो संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्री परीक्षा पास करते हैं उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही सीडीएस व एनडीए की प्री परीक्षा पास करने वालों को आगे की तैयारी के लिए संसाधन मुहैया कराए जाएंगे।
चारधाम यात्रा शुरू न होने पर चिंता जताई
मुख्यमंत्री ने चार धाम यात्रा शुरू नहीं होने को लेकर चिंता जताई। कहा कि चारधाम यात्रा शुरू नहीं होने को लेकर इससे जुड़े पर्यटन, परिवहन होटल आदि व्यवसायियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने यात्रा, पर्यटन, होटल, राफ्टिंग आदि व्यवसाय से जुड़े लोगों को 200 करोड़ की धनराशि बतौर राहत पैकेज के रूप में दी है। जिससे कि पर्यटन व चार धाम यात्रा से जुड़े व्यवसायियों को डीबीटी के माध्यम से राहत पैकेज की धनराशि उनके खातों में पहुंचाई जाएगी। प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशाओं, तकनीशियन, डॉक्टरों, उपकरणों आदि के लिए भी 205 करोड़ का राहत पैकेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि आशाओं की मानदेय संबंधी समस्याएं उनके संज्ञान में है। शीघ्र ही आशाओं के मानदेय में वृद्धि की जाएगी। यही नहीं सभी आशाओं को स्वास्थ्य सेवाओं को अपडेट करने के लिए एक-एक टेबलेट फोन भी मुहैया कराए जाएंगे।
कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, हरक सिंह, कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संपत सिंह रावत, विधायक देवप्रयाग विनोद कण्डारी, विधायक लैंसडोन, दलीप सिंह रावत, विधायक पौड़ी मुकेश कोली, विधायक रूद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी, जिलाध्यक्ष रूद्रप्रयाग दिनेश उनियाल, अध्यक्ष सहकारी संघ मातबर सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष पौड़ी शांति देवी, कुलदीप, राजेन्द्र अन्थवाल, नगरपालिका अध्यक्ष पौड़ी यशपाल बेनाम, आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन, जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी रेणुका देवी, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य, अपर जिलाधिकारी इला गिरि आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here