उत्तराखंड विस सत्र: 1353.79 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, सीमित समय मे बजट खर्च करना सरकार के लिए चुनौती

देहरादून। विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़ी धामी सरकार ने दूसरे अनुपूरक बजट के रूप में अपने एजेंडे पर ही आगे कदम बढ़ाए हैं। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की गैरमौजूदगी में संसदीय कार्यमंत्री बंशीधर भगत ने बजट पेश किया। सरकार ने अनुपूरक बजट में सभी वर्गों का ख्याल रखा है। जिन विभागों को बजट की आवश्यकता थी, उसे भी अनुपूरक बजट में शामिल किया है। इसके साथ ही कोविड महामारी से प्रभावित सेक्टरों को उबारने के लिए भी बजट में व्यवस्था की है। इसके अलावा सड़कों, पुलिया समेत विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए सरकार ने पोटली खोली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते जुलाई माह में मुख्यमंत्री पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाली थी। इसके तुरंत बाद धामी सरकार ने बीते अगस्त माह में विधानसभा के मानसून सत्र में 5720.78 करोड़ रुपये का पहला अनुपूरक बजट पेश किया था। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन शुक्रवार को सदन में दूसरा अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया गया। वहीं, इस बजट के उपयोग के लिए सरकार के सामने वक्त बेहद सीमित है।

सीमित समय में बजट खर्च करना चुनौती… चुनावी साल में अब कुल 7074.57 करोड़ के अनुपूरक बजट को खर्च करने की चुनौती सरकार के सामने है। दूसरे अनुपूरक बजट में राजस्व मद में 1168.90 करोड़ और पूंजीगत मद में 184.88 करोड़ की राशि की व्यवस्था की गई है। दूसरे अनुपूरक बजट को अंतिम रूप देने में सरकार ने खासी मशक्कत की है। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रियों के साथ मुलाकात का लाभ केंद्रीय योजनाओं में ज्यादा धनराशि जुटाने के रूप में मिला है। मुख्यमंत्री धामी ने अपनी घोषणाओं को अनुपूरक बजट के जरिये मूर्त रूप देने की राह तैयार कर ली है।

सदन में पेश हुए आठ विधेयक… विधानसभा सदन की कार्यवाही प्रश्न काल के साथ शुरू हुई। विपक्ष ने हर तरह से सत्तापक्ष को घेरने की कोशिश की। दूसरे दिन रोजगार के मुद्दे पर विपक्ष ने सदन से वाकआउट किया। वहीं, सदन में आठ विधेयक पेश हुए।

ये विधेयक हुए पेश….
 • उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश) लोक सेवा (अधिकरण) (संशोधन) विधेयक • उत्तराखंड सिविल विधि (संशोधन) विधेयक • उत्तराखंड कृषि उत्पाद मंडी (विकास एवं विनियमन) पुनर्जीवित विधेयक • उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम प्रबंधन (निरसन) विधेयक • उत्तराखंड पंचायतीराज (द्वितीय संशोधन) विधेयक • आम्रपाली विश्वविद्यालय विधेयक • उत्तराखंड नजूल भूमि प्रबंधन, व्यवस्थापन एवं निस्तारण विधेयक • सोसाइटी रजिस्ट्रीकरण (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक

27 वीं बार प्रश्नकाल में सभी प्रश्न उत्तरित… विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान सदन में विधायकों की ओर से पूछे गए सभी तारांकित प्रश्न उत्तरित हुए। वर्तमान विधानसभा के अब तक के सत्रों में ऐसा 27वीं बार हुआ है। सभी प्रश्न उत्तरित होने पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पीठ से इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह एक रिकार्ड है। उन्होंने इसके लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here