कोरोना : दून के बड़े अस्पतालों मेें सामान्य ओपीडी बंद

  • संक्रमण से बचाव के लिए कोरोनेशन और गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) ने उठाया कदम  
  • सावधानी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने लिया फैसला, सिर्फ इमरजेंसी व फ्लू ओपीडी चलेगी

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब देहरादून के बड़े अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद करने का फैसला लिया है।
सरकार के आदेशों के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोनेशन और गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) में सामान्य ओपीडी अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम करने के लिये यह फैसला लिया गया है।
राज्य सरकार ने कोरोना का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए भीड़-भाड़ को कम करने की सलाह दी है। इसी कड़ी में सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती रोगियों से मिलने वालों पर भी रोक लगायी गयी है। ऐसे में अब अस्पतालों ने भी अपने स्तर पर एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। कोरोनेशन एवं गांधी अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीसी रमोला के अनुसार सामान्य ओपीडी अगले आदेशों तक बंद रहेगी। वर्तमान में केवल फ्लू ओपीडी ही चलायी जा रही है। जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार आदि के मरीज देखे जाएंगे।
उन्होंने बताया कि कोरोना प्रभावित किसी देश व अन्य प्रदेशों से आने वाले मरीजों की सघन स्क्रीनिंग एवं उनका पूरा रिकार्ड रखने के निर्देश डॉक्टरों को दिये गए हैं। इस समय ऑपरेशन भी केवल इमरजेंसी केस में ही किए जा रहे हैं। हालांकि अस्पताल की इमरजेंसी चलती रहेगी। इससे पहले दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भी सामान्य ऑपरेशन बंद किए जा चुके हैं।
दिल्ली से मिली एडवाइजरी के मुताबिक एम्स ऋषिकेश समेत देहरादून जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सामान्य ओपीडी में मरीजों को बहुत जरूरी होने पर ही आने के लिए कहा जा रहा है। बहुत जरूरी न होने पर ऑपरेशन की अगली तारीख दी जा रही है। साथ ही सामान्य मरीजों को बताया जा रहा है कि वे टेलीफोन से ही डॉक्टरों से इलाज के लिए सलाह लें।
राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों की सूची मोबाइल नंबर समेत बहुत जल्द आम लोगों के लिए जारी की जा रही है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर आशुतोष सयाना ने कई डॉक्टरों के मोबाइल नंबरों की सूची जारी कर दी है। इसके साथ ही लोगों से अपील की गई है कि इन विशेषज्ञ डॉक्टरों से संबंधित बीमारी के लिये फोन पर संपर्क कर उनकी सलाह ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here