थराली-कुराड़- पार्था मोटर मार्ग हुआ बदहाल, ग्रामीण परेशान

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
इस विकासखंड में प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत बनी थराली-कुराड़- पार्था मोटर मार्ग की स्थिति उचित देखरेख के अभाव में बद से बदतर होती जा रही हैं। जिम्मेदार महकमे के द्वारा सड़क की अपेक्षा किए जाने एवं सड़क को छोटे वाहनों के चलने योग्य बनाने के लिए अब मजबूरन श्रमदान के जरिए सड़क पर पड़े बड़े-बड़े खंड्डों को भरना पड़ रहा हैं। ताकि सड़क पर यातायात सुचारू रूप से चल सके।
थराली-कुरान- पार्था मोटर मार्ग की लंबाई करीब 17 किमी है। इस सड़क का निर्माण पीएमजीएसवाई के तहत किया गया था। विभाग ने कटिंग से लेकर इस सड़क पर डामरीकरण तक कर दिया हैं। किंतु अब विभाग इस सड़क की उचित देखरेख करने को तैयार नही हैं। बताया जा रहा हैं कि जिस समय इस सड़क का डामरीकरण किया जा रहा था गुणवत्ता को लेकर ग्रामीणों के द्वारा कई बार प्रश्न उठाए गए किन्तु उस दौरान किसी भी स्तर पर उनकी शिकायतों को नही सुना गया। परिणामस्वरूप डामरीकरण के कुछ ही महीनों बाद काफी लंबाई में डामरीकरण उखड़ कर खराब हो गया।जो कि अब लगभग उखड़ कर पूरी तरह खराब हो गया हैं।इस सड़क को देख कर यह कहना मुश्किल हो गया हैं कि सड़क पर गड्ढे है या कि गड्ढों में सड़क हैं। वर्ष 2013 -14 में थराली से कुराड़, पार्था , सगवाड़ा ,हरीनगर, लेटाल, कोलीपुड़ी आदि गाँवो को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। 2016 -17 में विभाग के अनुसार सड़क बन कर तैयार भी हो चुकी है।


ग्रामीण लक्ष्मी पांडे ,क्षेत्र पंचायत सदस्य भास्कर पांडे ,अनिल पांडे , ग्राम प्रधान हरिराम , सतीश चंद्र , लक्ष्मी पांडे आदि का कहना है कि उनके द्वारा लगातार पीएमजीएसवाई को पत्राचार किया जा रहा है।कि सड़क की दयनीय स्थिति को सुधारा जाए किन्तु विभाग के द्वारा इस ओर कोई भी ध्यान नही दिया जा रहा हैं। जिससे आधा दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीण को रोज अपनी जान हथेली में रखकर आवाजाही करने को मजबूर होना पड़ रहा हैं। बताया कि कई स्थानों पर सड़क पर इतने बड़े गड्ढे बने हुए हैं कि उनमें छोटे वाहनों का गुजर पाना भी मुश्किल हो गया हैं। ऐसे में ग्रामीणों को श्रमदान के जरिए सड़क पर पड़े गड्ढों को भरने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं।
वहीं इस संबंध में
पीएमजीएसवाई कर्णप्रयाग के कनिष्ठ अभियंता धीरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि विभाग ने जिला योजना में स्टीमेट भेज दिए हैं।जैसे ही जिला योजना से पैसे स्वीकृत होंगे वैसे ही तत्काल सड़क का कार्य किया जाएगा वहीं उन्होंने बताया कि सड़क में टेंडर भी लगे हैं।लेकिन पैसा स्वीकृत ना होने से सड़क का कार्य नहीं हो पा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here