खेल के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी बोली : 67 करोड़ में नीलाम हुई माराडोना की जर्सी!

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी में शामिल डिएगो माराडोना की 1986 वर्ल्डकप में क्वार्टर फाइनल में पहनी गई जर्सी नीलामी में 67.58 करोड़ रुपये (7.1 मिलियन पाउंड) मिले हैं। अब वह नीलाम में अधिक रकम हासिल करने वाली चीज बन गई है।
हालांकि इस मैच में माराडोना के साथ एक विवाद भी जुड़ा है और इसे ‘हैंड ऑफ गॉड गोल’ के लिए भी जाना जाता है। दरअसल इस मैच में माराडोना के एक गोल को लेकर विवाद था। माराडोना हेडर से गोल करना चाहते थे, लेकिन गेंद कथित तौर पर उनके हाथ से टकराकर गोल पोस्ट में चली गई थी और मैच रेफरी इसे नहीं देख पाए और गोल को मान्यता दे दी। इस मैच में माराडोना ने इंग्लैंड की लगभग पूरी टीम को अपनी शानदार ड्रिबलिंग से छकाते हुए गोलकर टीम को यादगार जीत दिलाई थी। मेक्सिको सिटी में 22 जून 1986, को खेले गये इस मैच का महत्व और भी अधिक था, क्योंकि चार साल पहले ब्रिटेन और अर्जेंटीना के बीच फॉकलैंड द्वीप को लेकर संघर्ष हुआ था। माराडोना की बदौलत 1986 फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की टीम विजेता बनी थी।
माराडोना के इस मैच में किए गए दूसरे गोल को 2002 में फीफा ने सदी का सर्वश्रेष्ठ गोल चुना था। वहीं माराडोना ने विवादित गोल को लेकर कहा कि यह गोल माराडोना के सिर और भगवान के हाथ के मिश्रण से हुआ था। इस मैच में अर्जेंटीना ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया था। अर्जेंटीना बाद में फाइनल में जीत दर्ज कर चैंपियन बना था। इस मैच के बाद माराडोना ने इंग्लैंड के मिडफील्डर स्टीव हॉज के साथ जर्सी की अदला-बदली की। उन्होंने अब तक इसे कभी बेचा नहीं था। यह पिछले 20 सालों से मैनचेस्टर में इंग्लैंड के राष्ट्रीय फुटबॉल संग्रहालय में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here