गढ़वाल के 52 सरकारी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम खत्म!

बदलाव की बयार

  • श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि ने अकादमिक परिषद की बैठक में लिया फैसला
  • सरकारी कॉलेजों में जून 2020 में ग्रेजुएशन में होंगी वार्षिक परीक्षायें
  • हालांकि विवि परिसर और निजी कॉलेजों में चलता रहेगा सेमेस्टर सिस्टम

देहरादून। अब गढ़वाल मंडल के 52 सरकारी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम खत्म कर दिया गया है। हालांकि विवि के कैंपस और निजी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि की अकादमिक परिषद की बैठक में इस पर मुहर लग गई। अब सरकारी कॉलेजों में जून 2020 में ग्रेजुएशन में वार्षिक परीक्षाएं होंगी।
बीते मंगलवार को श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी की अध्यक्षता में अकादमिक परिषद की बैठक देहरादून में हुई। बैठक में शासन की ओर से सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने वाले पत्र पर चर्चा की गई। इसके साथ ही बैठक में यह मुद्दा भी उठा कि चूंकि कुमाऊं विवि पहले ही यूजी सेमेस्टर सिस्टम खत्म कर चुका है। ऐसे में प्रदेश में दो सरकारी विश्वविद्यालयों में दो तरह की परीक्षा प्रणाली नहीं चल सकती है। लिहाजा यह तय किया गया कि श्रीदेव सुमन विवि में भी इसी साल ग्रेजुएशन में दाखिला लेने वाले छात्रों का सेमेस्टर सिस्टम खत्म किया जा रहा है।
श्रीदेव सुमन विवि के गोपेश्वर, ऋषिकेश परिसर और निजी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा। बाकी सभी 52 सरकारी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम के बजाय इसी सत्र से वार्षिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। चूंकि यह निर्णय उस वक्त लिया गया जब दिसंबर में पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं होनी थी, तो यह भी तय किया गया कि इस बार वार्षिक परीक्षाएं जून 2020 में होगी। इसके बाद से इनका समय सुधार लिया जाएगा।
हालांकि एक विवि में दो तरह की परीक्षा प्रणाली से जुड़े फैसले पर सवाल खड़े हो रहे हैं। सरकारी कॉलेजों में वार्षिक परीक्षाएं और निजी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम के इस सवाल पर श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति प्रो. पीपी ध्यानी का कहना है कि चूंकि शासन ने केवल शासकीय संस्थानों के लिए ही पत्र भेजा था। इसलिए केवल सरकारी कॉलेजों में ही सेमेस्टर सिस्टम खत्म किया गया है। निजी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम लागू रहेगा।
बैठक में विवि के ऋषिकेश परिसर के निदेशक प्रो. एनपी माहेश्वरी, राजकीय महाविद्यालय बड़कोट के प्राचार्य प्रो. एके तिवारी, राजकीय महाविद्यालय उत्तरकाशी के डॉ. डीएस मेहरा, विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान, उच्च शिक्षा के पूर्व निदेशक डॉ. बीएस बिष्ट, राजकीय महाविद्यालय टिहरी के प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार, राजकीय महाविद्यालय कमांद की प्राचार्य प्रो. पुष्पा नेगी, विवि के ऋषिकेश परिसर से डॉ. डीसी बेंजवाल, कुलसचिव सुधीर बुड़ोकोटी भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here