2 LPG सिलेंडर रखने वालों के लिए ऑयल कंपनी ले सकती हैं कड़ा फैसला

नई दिल्ली। अगर आप के घर में दो LPG सिलेंडर हैं तो आपको इस खबर से झटका लग सकता है। दरअसल सऊदी अरब की तेल कंपनी ‘सऊदी अरामको’ पर ड्रोन हमले के बाद से दुनियाभर में तेल की कीमतें बढ़ने के साथ ही कच्चे तेल की सप्लाई में भी गिरावट आई है, जिसका असर LPG सप्लाई पर भी पड़ा है।
‘लाइवमिंट’ की रिपोर्ट के मुताबिक तेल सप्लाई की कमी होने से LPG की कमी दिखने लगी है। तेल कंपनियों को मांग को पूरी करने में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी कंपनियां ग्राहकों के मांग को पूरा कर रही हैं। तेल कंपनियां मांग के हिसाब से आपूर्ति में आ रही कमी से निपटने के लिए राशनिंग का रास्ता अपना सकती है। छोटी अवधि में LPG गैस की कमी से निपटने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और​ हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि​मिटेड (HPCL) LPG गैस की राशनिंग कर सकती है। आपको बता दें कि अगर तेल कंपनियों ने ये फैसला लिया तो राशनिंग का असर दो सिलेंडर रखने वाले उपभोक्ताओं पर होगा और दो सिलेंडर रखने वालों की तुलना में एक सिलेंडर रखने वालों को अधिक वरीयता दी जाएगी।
गौरतलब है कि 3 सितंबर को नवी मुंबई स्थि​त एक सरकारी तेल और गैस कंपनी में आग लगने के बाद घरेलू LPG सप्लाई घट गई थी। वहीं सितंबर में ‘सऊदी अरामको’ पर ड्रोन हमले के बाद कच्चे तेल की सप्लाई प्रभावित हुई। इसके अलावा पिछले महीने मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स में एलपीजी सप्लाई बंद हो गया, जिसका असर LPG सिलेंडर पर दिखा। हालांकि सरकार ने आश्वासन दिया है कि फेस्टिव सीजन में LPG सप्लाई में कमी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here