नई दिल्ली। फिनलैंड के दूरसंचार उपकरण बनाने वाले समूह नोकिया कथित तौर पर 14 हजार लोगों को नौकरी से निकाल सकता है। अपने बयान में कंपनी ने कहा उत्तरी अमेरिका जैसे बाजारों में 5जी उपकरणों की धीमी बिक्री के कारण तीसरी तिमाही की बिक्री में 20% की गिरावट आई है, जिसके बाद ये फैसला लिया जा रहा है। कंपनी 2026 तक 800 मिलियन यूरो ($842 मिलियन) और 1.2 बिलियन यूरो की लागत बचत का लक्ष्य रख रही है।

नोकिया में फिलहाल हैं 86000 कर्मचारी…

कंपनी का लक्ष्य अपने कर्मचारियों की संख्या 72,000-77,000 तक करने का है। फिलहाल नोकिया के पास आज 86,000 कर्मचारी हैं। हाल के दिनों में नोकिया ने उम्मीद से कमजोर कमाई दर्ज की है। तीसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 467 मिलियन डॉलर रहा था। प्रति शेयर समायोजित आय 5 सेंट पर पहुंच गई है जो विश्लेषकों की ओर से अनुमानित 7 सेंट से कम है।

नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने बयान में कहा, “सबसे कठिन व्यावसायिक निर्णय वे हैं जो हमारे लोगों को प्रभावित करते हैं। नोकिया में हमारे बेहद प्रतिभाशाली कर्मचारी हैं और हम इस प्रक्रिया से प्रभावित होने वाले सभी लोगों का समर्थन करेंगे।”

कंपनी ने कहा कि भारत जैसे बाजारों में 5जी तैनाती की गति में मंदी के कारण तीसरी तिमाही में मोबाइल नेटवर्क की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में 19% गिर गई। लुंडमार्क ने कहा, “हम अपने बाजारों के मध्य से दीर्घकालिक आकर्षण में विश्वास करना जारी रखते हैं। “नोकिया की ओर से छंटनी की घोषणा उसी दिन की गई जिस दिन कंपनी ने उम्मीद से खराब परिणाम की सूचना दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरी तिमाही में बिक्री एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 15% गिर गई, क्योंकि व्यापक आर्थिक अनिश्चितता और उच्च ब्याज दरों ने ऑपरेटर खर्च पर दबाव बनाए रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here