16 हजार करोड़ के दो विमानों के बाद मोदी की सुरक्षा को खरीदी 12 करोड़ की मर्सिडीज

  • नई कार में एके-47 की गोलियां और धमाके बेअसर और गैस अटैक भी हो जाएगा फेल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिये पहले 16 हजार करोड़ के दो स्पेशल विमान खरीदे गये थे और उनके काफिले में 12 करोड़ की मर्सिडीज की नई कार शामिल हुई है। मोदी की सुरक्षा के लिहाज से इस नई कार को लाया गया है। यह कार कई शानदार और हाईटेक फीचर्स से लैस है। इसकी सबसे खास बात है कि इस पर गोलियों और बम के धमाके का भी असर नहीं होता है।
हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान मोदी को इस कार में पहली बार देखा गया था।
इस कार में हाई लेवल सेफ्टी प्रोटेक्शन दिया है। कार के विंडो ग्लास और बॉडी शेल इतने मजबूत हैं कि इस पर एके-47 जैसी खतरनाक बंदूक की गोलियां भी बेअसर हैं। कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ईआरवी) 2010 रेटिंग मिली है। इसमें बैठा शख्स महज 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकता है।गाड़ी की खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की परत होती है। इससे सुरक्षा की एक और लेयर मिलती है। गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी मिलती है। इस मर्सिडीज-मेबैक एस650 गार्ड में विशेष रन-फ्लैट टायरों पर भी चल सकती है। जिससे हमले के बाद टायरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी यह रफ्तार पकड़ सकती है।
कार के फ्यूल टैंक पर एक विशेष एलिमेंट का कोट दिया है, जो गोली लगने से हुए छेद को स्वचालित तरीके से सील कर देता है। यह बोइंग एएच-64, अपाचे टैंक अटैक हेलिकॉप्टरों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से बना होता है। इस कार में 6.0-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन दिया है। यह 516 bhp की पावर और 900 nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। कार की टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटे है। कार के अंदर मसाज सीट भी है, जो सफर के दौरान पैसेंजर की थकान को दूर कर देगी। पैसेंजर जरूरत के हिसाब से लेगरूम को बढ़ा सकता है। कार के बैक सीटों में भी चेंजेस किए गए हैं।
मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड एक फेसलिफ्ट मॉडल है जिसकी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए है। इसमें सिक्योरिटी लेवल किसी भी दूसरी कार की तुलना में सबसे ज्यादा है। मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में एस 600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपए में लॉन्च किया था। गौरतलब है नई कार का अपग्रेडेशन आमतौर पर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) द्वारा किया जाता है, जो देश और राज्य प्रमुखों की सुरक्षा की जिम्मेदारी देखता है। मोदी के काफिले में लगे वाहनों को भी अपग्रेड किया गया है। मर्सिडीज-मेबैक ए650 गार्ड को रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है।
उल्लेखनीय है कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वे बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो से सफर करते थे। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल किया। उसके बाद समय-समय पर उनकी कारें लगातार अपग्रेड की जाती रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here