सेंचुरियन के किले में सेंध लगाने के बाद अब टीम इंडिया की नजर सीरीज जीत पर

सेंचुरियन। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने सेंचुरियन में खेला गया पहला टेस्ट अपने तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत 113 रन से जीत लिया है। टीम इंडिया ने अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट था। लेकिन अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 रन पर ढेर हो गई और मुकाबला हार गई। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की यह लगातार 5वीं टेस्ट जीत है। इसी के साथ भारतीय टीम ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, भारत ने सबसे ज्यादा ग्राउंड पर टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
सेंचुरियन के मैदान पर टीम इंडिया की ये पहली जीत है। इसी के साथ ही विराट कोहली सेंचुरियन में टेस्ट मैच जीतने वाले एशिया के पहले कप्तान बन गए हैं। जबकि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार ये तीसरा टेस्ट मैच अपने नाम किया है। टेस्ट के चौथे दिन भारत ने मेजबान टीम को 305 रन का टारगेट दिया, लेकिन मैच के आखिरी दिन साउथ अफ्रीका ने अपने 6 विकेट 97 रनों पर ही खो दिए। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 197 रन बनाए थे। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 174 रन बनाए थे। मैच के दौरान मोहम्मद शमी ने अपने करियर में छठी बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया। उन्होंने 16 ओवर में 4 मेडिन के साथ सिर्फ 44 रन देकर यह 5 विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह (2/16) और शार्दुल ठाकुर (2/51) के अलावा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट अपने नाम किया।
सेंचुरियन को साउथ अफ्रीका का सबसे मजबूत गढ़ माना जाता है। सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को हराना कितनी बड़ी उपलब्धि है इस बात का अंदाजा इसी आंकड़े से लगाया जा सकता है कि इस मैदान पर मेजबान टीम ने 26 में से 21 टेस्ट मैच जीते हैं और सिर्फ 2 में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम का यह साउथ अफ्रीका में आठवीं टेस्ट सीरीज है। इससे पूर्व खेले गए छह सीरीज में टीम इंडिया को सीरीज हार का सामना करना पड़ा। इस बार असंभव से दिख रहे सेंचुरियन के किले में सेंध लगाने के बाद अब टीम इंडिया की नजर सीरीज जीत पर टिक गई है। अगर भारतीय टीम इसी लय के साथ खेलती है तो इस बार यह सपना जरूर सच होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here