हरिद्वार-रामनगर पैसेंजर समेत चार ट्रेनें परमानेंट बंद

  • कुमाऊं के प्रवेश द्वार रामनगर को हरिद्वार और मुरादाबाद से जोड़ने में थी अहम

काशीपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय के निर्देश पर इज्जतनगर मंडल ने अब चार रेल गाड़ियां स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया है। ये रेल गाड़ियां कुमाऊं से राजधानी आने वालों के लिए तो अहम थी ही, हरिद्वार आने वाली एकमात्र सवारी गाड़ी को भी बंद कर दिया गया है।
काशीपुर निवासी सूचना अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन एडवोकेट पूर्वोत्तर रेलवे के अधीन लॉक डाउन से पूर्व संचालित उन रेल गाडियों का विवरण मांगा था, जिन्हें स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया है। नदीम को उपलब्ध सूचना के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे ने चार रेलगाड़ियों स्थायी रूप से बंद कर दी हैं। इसमें से दो रामनगर-काशीपुर-मुरादाबाद होते हुए हरिद्वार के बीच तथा दो रामनगर-काशीपुर-मुरादाबाद के बीच चलती थी। सूचना के अनुसार गाड़ी संख्या 55321 (मुरादाबाद-रामनगर), 55308 (रामनगर-मुरादाबाद), 15033 (हरिद्वार-रामनगर) तथा 15034 (रामनगर-हरिद्वार) को स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया गया है।
नदीम ने बताया कि रामनगर से जुड़े पहाड़ों तथा काशीपुर को गढ़वाल से जोड़ने वाली एकमात्र ट्रेन न. 15033 सप्ताह में तीन दिन बृहस्पतिवार, शनिवार, रविवार चलती थी। इसे भी बंद कर दिया गया। लोगों की मांग और उन्हें उम्मीद थी कि इसे रोजाना करके इसे देहरादून तक बढ़ाया जायेगा। सूचना के अनुसार इन गाड़ियों को बंद करने का निर्णय इससे होने वाली आय और राजस्व के आधार पर लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here