महाकुंभः रॉन्ग साइड चलने पर कंट्रोल रूम में आएगा अलर्ट

  • ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी को तुरंत भेजेंगे मौके पर

हरिद्वार। अप्रैल में महाकुंभ के शाही स्नान पर मेला क्षेत्र की सड़कें और हाइवे वन-वे होगा। यदि कोई वाहन या पैदल व्यक्ति गलत साइड चलेगा तो तुरंत इसका अलर्ट मेला कंट्रोल रूम में पहुंचेगा। कंट्रोल रूम से उस क्षेत्र में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी को तुरंत मौके पर भेजा जाएगा।
महाकुंभ को लेकर कुंभ मेला पुलिस लगातार अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहना रही है। शाही स्नान के दौरान होने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ में अक्सर कई बार वाहन हाइवे या मेला क्षेत्र की सड़कों पर उल्टी दिशा में पहुंच जाते हैं। अब कुंभ मेला क्षेत्र पूरी तरह से वन-वे किया जाएगा। एक बार जिधर से जाएंगे उधर से वापसी नहीं होगी इसके लिए मेला पुलिस ने मेला क्षेत्र व हाइवे पर लगाए गए सीसीटीवी में सॉफ्टवेयर अपडेट किया है।
उल्टी दिशा में जा रहे किसी भी वाहन या व्यक्ति को सॉफ्टवेयर तुरंत ही पकड़ लेगा। सॉफ्टवेयर तुरंत ही मेला कंट्रोल रूम में अलर्ट भेजेगा और बताएगा कि इस समय हाइवे या मेला क्षेत्र में कितने लोग उल्टी दिशा में चल रहे हैं। इसके बाद कंट्रोल रूम में तैनात पुलिसकर्मी या अधिकारी उस जगह पर तैनात पुलिसकर्मियों को संदेश भेजकर वाहनों को सहीं दिशा में चलने के लिए कहेंगे। वहीं सॉफ्टवेयर यह भी अलर्ट भेजेगा कि मेला क्षेत्र में कितने व्यक्ति बिना मास्क के घूम रहे हैं।
निकास व प्रवेश द्वार होंगे अलग-अलग
कुंभ मेला क्षेत्र में हरकी पैड़ी समेत अन्य घाटों के आसपास बने पुलों पर भी इस बार खास योजना तैयार की गई है। इस बार जिस पुल से निकास होगा। उससे प्रवेश नहीं होगा। यानि जिस पुल से श्रद्धालु जाएंगे उससे वापस नहीं जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें दूसरे पुल का इस्तेमाल करना होगा। हाथी पुल व विष्णुघाट पुल समेत धनुष पुल व अन्य पुलों पर यह व्यवस्था लागू की जाएगी। 10 मिनट तक स्थिर वस्तु की मिलेगी सूचना
सीसीटीवी में इंस्टॉल किया गया नया सॉफ्टवेयर यह भी बताएगा कि कुंभ मेले में कोई वस्तु एक जगह पर कितनी देर से ठहरी हुई है। यदि कोई सामान 10 मिनट तक एक जगह पर पड़ा मिलता है तो उसके बारे में तुरंत ही पुलिसकर्मियों को सूचित किया जाएगा। इसके बाद उस वस्तु की जांच पड़ताल बम निरोधक दस्ते के माध्यम से की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here