अब मोदी की ‘दो गज दूरी है जरूरी’ को भूल जायें और…!

और चौकसी जरूरी

  • कोरोना संक्रमण को लेकर मोदी सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी
  • 10 मीटर की दूरी तक फैल सकते हैं संक्रमित व्यक्ति के एयरोसोल
  • नई जानकारी के अनुसार ड्रॉपलेट से 5 गुना अधिक दूरी तक फैलता है एयरोसोल

नई दिल्ली। नई जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति के एयरोसोल 10 मीटर की दूरी तक फैल सकते हैं। जबकि ड्रॉपलेट्स 2 मीटर तक ही जाते हैं। मोदी सरकार ने आज गुरुवार को नई एडवाइजरी जारी करते हुए कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस बताई हैं।
प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन के ऑफिस से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण नजर नहीं आते, वे भी संक्रमण फैला सकते हैं। इसलिए लोग कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें।
मोदी सरकार की तरफ से स्टॉप द ट्रांसमिशन, क्रश द पैन्डेमिक के नाम से जारी किए गए डॉक्यूमेंट में खास तौर से वेंटिलेशन की अहमियत पर जोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि जिन जगहों पर वेंटिलेशन की अच्छी सुविधा होती है, वहां किसी संक्रमित से दूसरे में संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है। साथ ही कहा गया है कि खिड़की-दरवाजे बंद रखकर एसी चलाने से कमरे के अंदर संक्रमित हवा इकट्ठी हो जाती है और दूसरे लोगों को संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
मोदी सरकार ने कहा है कि संक्रमित व्यक्ति की नाक से ड्रॉपलेट्स और एयरोसोल के रूप में निकलने वाले सलिवा और डिस्चार्ज संक्रमण फैलने की प्राइमरी वजह होते हैं, लेकिन बाहर की हवा अंदर आ रही है तो संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।
एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि संक्रमित मरीज के ड्रॉपलेट्स अलग-अलग सतहों पर लंबे समय तक रह सकते हैं। इसलिए दरवाजों के हैंडल, लाइट से स्विच, टेबल-कुर्सी और फर्श को ब्लीच और फिनाइल जैसे डिसइन्फेक्टेंट्स से साफ करते रहें। मोदी सरकार ने कहा है कि लोगों को डबल लेयर या फिर एन 95 मास्क पहनने चाहिए। ये ज्यादा बचाव करते हैं। अगर डबल मास्क पहन रहे हैं तो पहले सर्जिकल मास्क पहनें, फिर इसके ऊपर टाइट फिटिंग वाला कपड़े का मास्क लगाएं। किसी के पास सर्जिकल मास्क नहीं है तो वे कॉटन के 2 मास्क पहन सकते हैं।
एडवाइजरी में कहा गया है कि सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल वैसे तो एक बार ही करना चाहिए। लेकिन 2 मास्क पहन रहे हैं तो सर्जिकल मास्क को 5 बार भी यूज कर सकते हैं। हर बार इस्तेमाल के बाद इसे 7 दिनों के लिए सूखी जगह पर सूरज की रोशनी में रखकर छोड़ दें। आपके इलाके में रहे लोगों के रैपिड एंटीजन टेस्ट करवाए जाएं। आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या दूसरे हेल्थ वर्कर्स को रैपिड एंटीन टेस्ट करने की ट्रेनिंग जरूर दी जानी चाहिए। इन हेल्थ वर्कर्स को सर्टिफाइड एन 95 मास्क जरूर उपलब्ध करवाना चाहिए भले ही उन्हें वैक्सीन लग चुकी हो। इन्हें ऑक्सीमीटर भी देने चाहिए, ताकि ये संक्रमित व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल पता कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here