भुखमरी की नौबत : पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ा ‘विश्व गुरु’ भारत!

हकीकत का आईना

  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021 लिस्ट में 101वें स्थान पर खिसका भारत
  • ताजा सूची में अफगानिस्तान और सोमालिया जैसे देशों से ही आगे

नई दिल्ली। ‘विश्व गुरु’ भारत के लिये एक आंख खोलने वाली खबर आई है। भारत 116 देशों के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) 2021 में 101वें स्थान पर खिसक गया है। पिछले साल यानी 2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर था। रिपोर्ट के अनुसार भारत में भुखमरी के स्तर ‘चिंताजनक’ स्थिति तक पहुंच गया है। इस इंडेक्स में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पिछड़ गया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लोग कोविड-19 और इसके चलते लगाई गई पाबंदियों से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। आयरिश एजेंसी कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मन ऑर्गनाइजेशन वेल्ट हंगर हिल्फ़ की संयुक्त रूप से तैयार की गई रिपोर्ट में भारत में भुखमरी के स्तर को ‘चिंताजनक’ बताया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पड़ोसी देश जैसे नेपाल (76), बांग्लादेश (75), म्यांमार (71) और पाकिस्तान (92) भी ‘अलार्मिंग’ हंगर कैटेगरी में हैं। चीन, ब्राजील और कुवैत सहित 18 देशों ने टॉप रैंक हासिल किया है। इनका जीएचआई स्कोर 5 से कम है। भारत का जीएचआई स्कोर 27.5 है।
गौरतलब है कि जीएचआई स्कोर का कैलकुलेशन चार इंडिकेटरों पर किया जाता है – अंडर नरिशमेंट; चाइल्ड वेस्टिंग (पांच साल से कम उम्र के बच्चे जिनका वजन उनकी हाइट के हिसाब से कम है), चाइल्ड स्टंटिंग (पांच साल से कम उम्र के बच्चे जिनकी उम्र के मुताबिक हाइट कम है) और चाइल्ड मोर्टेलिटी (पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर)। यह ताजा रिपोर्ट भारत के रहन सहन के गिरते स्तर को लेकर रेखांकित करती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here