देवाल ब्लाॅक में डिग्री काॅलेज की आस जगी

  • उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने ब्लाॅक प्रमुख को दिया आष्वासन

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
अब प्रदेश के दूरस्थ गांव देवाल ब्लाॅक में भी राजकीय महाविद्यालय की आस जगने लगी है। जिस तरह से पिछले लंबे समय से सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के तमाम नेता देवाल में डिग्री कालेज खोलने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उससे देख तो लगता हैं कि कभी भी इस डिग्री कालेज की घोषणा हो सकती हैं।
पिंडर घाटी के थराली के तलवाड़ी में दो दशक पहले, एवं नारायणबगड़ विकास खंड के पंती में इसी साल से राजकीय महाविद्यालय खुल चुके। बकायदा इन महाविद्याओं से कक्षाओं का विधिवत संचालन भी हो रहा हैं। तीन विकास खंडों की पिंडर घाटी के देवाल ब्लाॅक में ही अब तक राजकीय महाविद्यालय आज तक नहीं खुल पाया हैं। हालांकि पिछले पांच वर्षों से अधिक समय से देवाल क्षेत्र की जनता विभिन्न मंचों से देवाल में भी डिग्री कालेज खोलने की पूरजोर मांग करते आ रहे हैं।

चमोली जिले के 9 विकास खंडों में से मात्र देवाल ब्लाॅक ही ऐसा ब्लाक अवशेष रह गया है। जिसका अपना कोई भी राजकीय महाविद्यालय नहीं है। जबकि इस विकास खंड में वर्तमान में वांण, घेस, मुंदोली, ल्वाणी, देवाल, बोरागाड़ एवं मेलखेत में कुल 9 इंटर कालेज संचालित हो रहे हैं। जिन में पर्याप्त संख्या में छात्र-छात्राएं भी मौजूद है। किंतु उच्च शिक्षा की बेहतरीन व्यवस्था ना हो पाने के कारण अधिकांश छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा से वंचित रहने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं। छात्र- छात्राओं की इस समस्या को देखते हुए,गत सोमवार को रूसा के सहयोग से 4 करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय महाविद्यालय तलवाड़ी में कांफ्रेंस हाल, कम्प्यूटर लैब,ई लाईब्रेरी आदि के भवन का शिलान्यास करने पहुंचे प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत के सामने देवाल के ब्लाॅक प्रमुख दर्शन दानू, प्रधान संघ के ब्लाॅक अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बिष्ट, रमेश गड़िया आदि ने देवाल में डिग्री कालेज खोलने की प्रमुखता से मांग उठाई, जिस पर मंत्री के द्वारा तत्काल देवाल में भी महाविद्यालय खोलने की कार्रवाई में तेजी लाने का आश्वासन दिया। मंत्री से मिले इन नेताओं ने बताया कि मंत्री ने आश्वसन दिया हैं कि आने वाले एक,दो महीनों में ही देवाल ब्लाक में कालेज अस्तित्व में आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here