कोरोना : यूरोप ठप, लॉकडॉउन की ओर बढ़ती दुनिया!

रोज बढ़ रहा मौत का खतरा

  • कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण सील कर दी गई हैं यूरोप की सीमाएं
  • फ्रांस में आवाजाही प्रतिबंधित, ट्रंप बोले-लंबी लड़ाई के लिए कर रहे तैयारी
  • फ्रांस के राष्ट्रपति ने नागरिकों को दिया आदेश, वे 15 दिनों तक घर में रहें
  • कोरोना वायरस की चपेट में आये 162 देशों में फैला संक्रमण और 7,174 मौत
  • फ्रांस में लॉकडाउन की निगरानी में जुटे एक लाख पुलिसकर्मी; बॉन्ड गर्ल भी पॉजिटिव
  • फ्रांस में सामाजिक ही नहीं, अब पारिवारिक आयोजनों में नहीं जुट सकेंगे लोग

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण यूरोप की सीमाएं सील कर दी गई हैं। फ्रांस में आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित हो गई। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले समय में लंबी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने नागरिकों को आदेश दिया कि वे अगले 15 दिनों तक घरों में ही रहें। दुनियाभर उठाए जा रहे इन कदमों से ग्‍लोबल लॉक डाउन की अटकलें गहराने लगी हैं।
कोरोना वायरस ने आज मंगलवार तक 162 देशों को चपेट में ले लिया है। अब तक कुल 1 लाख 82 हजार 547 मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया में 7174 लोगों की मौत हो गई। राहत की बात ये है कि इसी दौरान 79 हजार 881 संक्रमित स्वस्थ भी हुए। फिल्म ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के एक्टर क्रिस्टोफर हिवजू और एक अन्य स्टार इदरिस एल्बा भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘क्वॉन्टम ऑफ सोलेस’ की एक्ट्रेस ओल्गा कुर्लीएन्को कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं।

संक्रमण पर फ्रांस सरकार का रुख अब बेहद सख्त है। यहां सामाजिक समारोहों के बाद पारिवारिक आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई। एक लाख पुलिसकर्मी लॉकडाउन की निगरानी करेंगे। वहीं, पाकिस्तान में अचानक संक्रमण बढ़ा। मंगलवार सुबह तक यहां 186 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।
वर्ष 2008 में आई जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘क्वॉन्टम ऑफ सोलेस’ में डेनियल क्रेग के अपोजिट लीड रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस ओल्गा कुर्लीएन्को कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। ओल्गा ने खुद इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी। एक्ट्रेस ने लिखा, “कोरोना पॉजिटिव होने के बाद घर में बंद हूं। हालांकि, मेरी तबीयत करीब एक हफ्ते से ठीक नहीं है। बुखार और दर्द की दिक्कत है। आप भी अपना ख्याल रखें और हालात को गंभीरता से लें।” यूक्रेन में जन्मी ओल्गा अब फ्रांस की नागरिक हैं।
न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को कोराना वायरस से निपटने के लिए 7.36 अरब डॉलर का पैकेज जारी किया। कोरोना वायरस से न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। यहां की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर न्यूजीलैंड ने सोमवार को कहा था कि वो घाटा कम करने के लिए 30 फीसद कर्मचारियों की छंटनी करेगा। राहत पैकेज पर प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्देन ने कहा, “अपने लोगों की सुरक्षा और देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए यह पैकेज जारी किया जा रहा है। सरकार हालात सुधारने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।” न्यूजीलैंड में आज मंगलवार तक संक्रमण के कुल 11 मामले सामने आए हैं।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मंगलवार को होने वाली अहम बैठक रद्द कर दी गई है। पहले यह मीटिंग सोमवार को रखी गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। फिलहाल चीन सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है और महामारी का सबसे ज्यादा असर भी इसी देश पर हुआ। यूएन ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि अगली बैठक कब होगी।  
कोरोनो वायरस के कारण फ्रांस में टोटल लॉक डाउन के आदेश दिए गए हैं। सरकार ने अब इसे भी सख्ती से लागू करने का फैसला किया है। गृह मंत्री क्रिस्टोफर कास्टनर ने आज मंगलवार को कहा, “हर नागरिक घर में ही रहे। इस आदेश का सख्ती से पालन किया जाए।” फ्रांस में मंगलवार तक 6,600 मामले सामने आ चुके हैं। 148 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए सरकार ने एक लाख पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात करने का फैसला किया है।
पाकिस्तान में कोरोना वायरस का खतरा अचानक बढ़ गया है। रविवार तक 56 मामले सामने आए थे। आज मंगलवार सुबह यह आंकड़ा 186 पहुंच गया। सिंध प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 86 लोगों को संक्रमित पाया गया। इस बीच, पाकिस्तान के राष्ट्रपति दो दिन के दौरे चीन पहुंचे। उन्होंने कहा, “मैं इस मुश्किल दौर में चीन को यह संदेश देने आया हूं कि पाकिस्तान उनके साथ हर कदम पर साथ है।”

यूरोप में कोरोना के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। फ्रांस सरकार ने पहले बाजार और मॉल्स बंद करने का ऐलान किया था। इसके बावजूद संक्रमण काबू नहीं हुआ। सोमवार देर रात राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बेहद सख्त नियम जारी किए। आदेश में कहा गया- किसी भी सामाजिक या पारिवारिक आयोजन में अगले आदेश तक लोगों के जुटने पर रोक लगाई जाती है। इसका सख्ती से पालन किया जाए। फ्रांस की सेना ने भी कमान संभाल ली है। पेरिस समेत देश के कई शहरों में मिलिट्री मेडिकल यूनिट काम करने लगी हैं। सभी स्कूल, कॉलेज, बार, रेस्टोरेंट और टूरिस्ट डेस्टिनेशन बंद कर दिए गए हैं।
इजराइल में सोमवार देर रात तक 250 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें 37 की हालत गंभीर बताई गई है। सरकार को संदेह है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं। इनकी वजह से अन्य लोगों तक वायरस पहुंच रहा है। अब नेतन्याहू के नेतृत्व वाली केयरटेकर सरकार ने अहम कदम उठाया है। सरकार ने कहा है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं लिहाजा अगले एक महीने तक ऐसे लोगों के फोन टैप किए जा सकेंगे।  
अब तक कोरोना वायरस का कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुआ है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इजराइल इस वैक्सीन को तैयार करने के करीब है। ईरान के एक धर्मगुरु ने कहा है कि अगर इजराइल ये वैक्सीन तैयार कर लेता है तो ईरान को इसे खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि ईरान और इजराइल के रिश्ते हमेशा खराब रहे हैं।  

सैन डियागो में एक अमेरिकी नौसैनिक का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। नेवी ने खुद एक बयान जारी कर ये जानकारी दी। ये लोमा इलाके के नेवी बेस पॉइंट पर तैनात था। नौसेना की दिक्कत ये है कि यहां करीब दो हजार अन्य सैनिक भी हैं। इन सभी की जांच अब मेडिकल यूनिट करेगी। कुछ सैनिकों को तो आईसोलेशन यूनिट में भेज भी दिया गया है।
सपनों का शहर कहे जाने वाले लास एंजिल्स में सभी होटल, रेस्तरां, बार और नाइट क्लब बंद कर दिए गए हैं। टूरिस्ट परेशान हैं। यहां के मेयर ने आज मंगलवार को एक आदेश जारी किया। कहा- सभी सरकारी और गैर सरकारी पार्किंग प्लेस अगले आदेश तक फीस नहीं ले सकेंगे। उन्होंने कहा, “जब टूरिस्ट यहां घूम ही नहीं सकते तो हम उनसे फीस कैसे ले सकते हैं। प्रशासनिक उपायों में मानवता होना जरूरी है।” हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और पत्नी रीटा विल्सन को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके बावजूद उन्हें 14 दिन सेल्फ क्वरैंटाइन में रहना होगा। वे गुरुवार से हॉस्पिटल में थे। हैंक्स ऑस्ट्रेलिया में मशहूर सिंगर एल्विस प्रेस्ले पर बन रही फिल्म की शूटिंग करने गए थे। वहीं, उनमें कोरोना की पुष्टि हुई।

यूरोप में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण फ्रांस ने भी इटली और स्पेन की तरह प्रतिबंध लागू कर दिए हैं, जो कि युद्ध के समय के अलावा शायद ही कभी देखे गए होंगे। दर्जनों देशों ने अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही कर्फ्यू लगाने के अलावा अधिकतर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं। स्पेन और रूस ने सोमवार को अपनी सीमाएं सील कर दीं जबकि जर्मनी ने आवाजाही को लेकर कड़ी निगरानी शुरू की है।
इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अपने नागरिकों से कहा है कि एक साथ 10 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हों। साथ ही न्यूयॉर्क और राजधानी वाशिंगटन में कड़े ऐहतियाती कदमों के साथ साथ बड़े पैमाने पर लोगों को पृथक करने की प्रक्रिया जारी है। ट्रंप जनता को यह समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि वे संकट का पूरा उपाय कर रहे हैं। ट्रंप ने जनता से कहा है कि वे महामारी के खिलाफ महीनों लंबे चलने वाले संघर्ष के लिए तैयार रहें।

ट्रंप ने संवाददातओं से कहा, ‘अगर हम बहुत अच्छा काम भी करते है तो लोग जुलाई, अगस्त के लिए कह रहे हैं।’ इस बीच उन्होंने वायरस के कारण अमेरिका के ‘मंदी की ओर’ जाने की आशंका भी जताई है। ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया, ‘कोविड-19 महामारी एक मानवीय त्रासदी और वैश्विक स्वास्थ्य संकट है, जो विश्व अर्थव्यवस्था के लिए भी प्रमुख जोखिम है।’
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस एडनोम गैबरेयेसस ने हर संदिग्ध संक्रमण के मामले की जांच करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि चीन में दिसंबर में फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कई जानें ली हैं और बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं, ऐसे में हर संदिग्ध मामले की जांच जरूरी है। इस बीच, यूरोप में सर्वाधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस से दो हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
ब्रिटेन ने जहां सभी गैर जरूरी कायर्क्रमों और यात्राओं को रोकने की बात कही है, वहीं स्विट्जरलैंड ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। जर्मनी ने तो सभी चर्च, मस्जिद और धार्मिक सभाओं को बंद करने के साथ ही गैर-जरूरी दुकानों तक को बंद करने के आदेश दे दिए हैं। आबादी के लिहाज से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश ने अधिकतर स्कूलों और मनोरंजन सुविधाओं को बंद कर दिया है। मध्य-पूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित ईरान ने भी चार प्रमुख शिया तीर्थस्थलों को बंद कर दिया है। कनाडा ने भी फिलहाल अमेरिकियों को छोड़कर सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here