पैगंबर टिप्पणी विवाद : भाजपा ने 38 ‘हेट स्पीच’ नेताओं की बनाई लिस्ट!

नई दिल्ली। पैगंबर मामले में विवादित टिप्पणी से हंगामा मचने के बाद भाजपा ने धार्मिक भावनाएं आहत करने वाले अपने 38 ‘हेट स्पीच’ नेताओं की सूची बनाई है। इनमें से 27 चुने हुए नेताओं को ऐसे बयान देने से बचने की नसीहत दी है। इनसे कहा गया है कि धार्मिक मुद्दों पर बयान देने से पहले पार्टी से परमिशन ले लें।
पैगंबर मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी करने वाले नूपुर शर्मा और नवीन कुमार पर कार्रवाई के बाद भाजपा एक्शन में दिख रही है। पार्टी नेताओं के पिछले 8 साल (सितंबर 2014 से 3 मई 2022 तक) के बयानों को आईटी विशेषज्ञों की मदद से खंगाला गया है। करीब 5,200 बयान गैर-जरूरी पाए गए। 2,700 बयानों के शब्दों को संवेदनशील पाया गया। 38 नेताओं के बयानों को धार्मिक मान्यताओं को आहत करने वाली कैटेगरी में रखा गया।
भाजपा के अनुसार अनंत कुमार हेगड़े, शोभा करंदलाजे, गिरिराज सिंह, तथागत राय, प्रताप सिम्हा, विनय कटियार, महेश शर्मा, टी. राजा सिंह, विक्रम सिंह सैनी, साक्षी महाराज, संगीत सोम भाजपा के हेट स्पीच देने वाले नेताओं में शुमार हैं। उधर पैगंबर मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी के बाद अरब देशों में ‘बायकॉट इंडिया’ सोशल मीडिया में ट्रेंड कर रहा है। इस बीच कुवैत के कुछ सुपर स्टोर्स ने भारत में बने सामान की बिक्री रोक दी है। कुवैत सरकार ने कहा है कि भारत में सत्ता में मौजूद पार्टी के नेताओं ने मुस्लिमों की भावनाओं को आहत किया है। इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। यूएई, जॉर्डन और इंडोनेशिया ने भी नुपुर शर्मा और नवीन कुमार के बयानों पर आपत्ति जताई है।
इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने भारत की आलोचना करते हुए UN से मुसलमानों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की। इधर, भारत ने ओआईसी के बयान को ‘संकीर्ण’ बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, कुछ लोगों की अमर्यादित टिप्पणी भारत सरकार के विचारों को प्रदर्शित नहीं करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here