साठ साल के सभी बुजुर्गों को मिलेगी पेंशन!

सराहनीय फैसला 

अब 60 साल और उसके ऊपर के सभी बुजुर्गों को हर माह मिलेंगे 400 रुपये 
बिहार सरकार ने सभी वृद्धों के लिये लॉन्‍च की यूनिवर्सल ओल्‍ड एज पेंशन स्‍कीम 
पटना। बिहार में अब 60 साल और उसके ऊपर के सभी बुजुर्गों को 400 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। बिहार सरकार ने यूनिवर्सल ओल्‍ड एज पेंशन स्‍कीम लॉन्‍च की है। इस योजना का लाभ सभी जातियों और हरेक वर्ग के उस बुजुर्ग को मिलेगा जिसे अब तक केंद्र या राज्‍य सरकार की ओर से अन्य कोई पेंशन नहीं मिलती है।  
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सामाजिक कल्‍याण विभाग के एक कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसका लाभ करीब 35 से 36 लाख ऐसे बुजुर्गों को मिलेगा जो अब तक किसी योजना के तहत पेंशन नहीं पाते हैं। हालांकि पेंशन योजना से राज्‍य के खजाने पर 1800 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। 
उन्होंने कहा, ‘जब मैं अक्‍सर गांवों का दौरा करता हूं तो कई बुजुर्ग मेरे पास आते हैं और अपनी पीड़ा बताते हैं कि उन्‍हें इसलिए पेंशन नहीं मिल पा रही है क्‍योंकि उनका नाम बीपीएल सूची में नहीं है। उन परिवारों को वास्‍तव में पेंशन की जरूरत है।’ बिहार मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत भुगतान के लिए 384 करोड़ रुपये की राशि शुक्रवार को आवंटित की है। गौरतलब है कि अन्‍य राज्‍यों में वृद्धावस्‍था पेंशन केवल बीपीएल परिवारों, एस/एसटी, विधवा महिलाओं और विकलांगों को मिलती है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here