वर्ल्ड कप : 11 वर्ष बाद खुद को दोहराएगा इतिहास!

अजब संयोग

  • वर्ष 2008 में हुए अंडर—19 वर्ल्ड कप में भी अपने-अपने देशों की कप्तानी संभाल रहे थे विराट कोहली और केन विलियमसन, भारत ने जीता था वर्ल्ड कप 
  • उस वक्त टीम इंडिया में रवींद्र जडेजा और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी एक बार फिर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में होंगे आमने—सामने  

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज मंगलवार नौ जुलाई को मैनचेस्टर में होने जा रहा है। इस मुकाबले के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली और कीवी कैप्टन केन विलियमसन की 11 साल पुरानी यादें फिर ताजा हो गई हैं। लगता है कि इतिहास फिर खुद को दोहराने जा रहा है। अजब संयोग यह है कि ये दोनों कप्तान पहले भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ चुके हैं। वर्ष 2008 में हुए अंडर—19 वर्ल्ड कप में जब विराट कोहली और केन विलियमसन ने अपने-अपने देशों की कप्तानी संभाली थी और वर्ल्ड कप भारतीय टीम ने जीता था।
वर्ष 2008 में हुए अंडर—19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में केन विलियमसन ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और आठ विकेट पर 205 रनों का स्कोर खड़ा किया. उस मैच में विराट कोहली ने सबसे अच्छी गेंदबाजी की थी। उन्होंने सात ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिए थे। टीम इंडिया ने सिर्फ सेमीफाइनल ही नहीं जीता था बल्कि उसने फाइनल में साउथ अफ्रीका को 12 रनों से मात देकर अंडर 19 वर्ल्ड कप भी जीता था.
उस मैच में बारिश ने खलल डाला था और टीम इंडिया को 43 ओवर में 191 रनों का लक्ष्य मिला था। टीम इंडिया के लिए श्रीवत्स गोस्वामी ने 51 और कप्तान कोहली ने 43 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने वह मैच नौ गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत लिया था। कप्तान विराट कोहली को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।
गौरतलब है कि वर्ष 2008 के अंडर—19 वर्ल्ड कप में सिर्फ विराट-विलियमसन ही आमने सामने नहीं थे बल्कि उस वक्त टीम इंडिया का अहम हिस्सा रवींद्र जडेजा भी थे। वहीं न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी भी वो अंडर—19 वर्ल्ड कप खेल रहे थे। अब 11 साल बाद एक बार फिर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ये खिलाड़ी आपस में भिड़ेंगे। अब देखना ये है कि विराट कोहली की टीम इतिहास दोहराती है या फिर कीवी टीम के कप्तान विलियमसन उस हार का बदला लेते हैं। खेल प्रेमियों की नजरें आज के मैच पर टिकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here