रात से सुबह तक होती रही बारिश, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी

देहरादून। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। रविवार देर रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई। बारिश सोमवार सुबह तक रुक-रुक कर जारी रही। फिलहाल राजधानी में बादल छाए हुए हैं और हल्की धूप निकली हुई है।
राज्य के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की भी सूचना है। चमोली जिले में रविवार रात से शुरू हुई बारिश सोमवार सुबह आठ बजे रुकी। औली सहित जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हुई है। श्रीनगर में सोमवार की सुबह तेज बारिश हुई। रुद्रप्रयाग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी हुई है।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल समेत कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है। 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। देहरादून समेत कई इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैें।
थोड़ी सी भी बारिश में यदि कोई भीग गया तो उसका बिस्तर पकड़ना तय है। कहा कि बदलते मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कम हो जाती है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में यदि बीमारियों से बचना है तो पर्याप्त कपड़े पहनने के बाद ही घर से बाहर निकले।
मसूरी में भी हुई बूंदाबांदी
मसूरी में मौसम का मिजाज बदलने से शहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। साथ ही ठंडी हवा चलने से मौसम में सुबह शाम हल्की ठंड बढ़ गई। शहर में शनिवार देर रात से रुक रुककर हल्की बारिश हुई। साथ ही रविवार की सुबह से ही मौसम की आंख मिचैली देखने को मिली। मसूरी में कभी घने बादल तो कभी हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। लोगों के गर्म कपडे़ बाहर निकल आए। शहर में आए सैलानी भी बदलते मौसम का लुत्फ उठाते नजर आए।

मौसम ने बदली करवट – हरिद्वार में मौसम ने रविवार को करवट बदल ली। दिनभर आसमान में छाए रहे और कुछ देर बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आठ और नौ मार्च को बारिश की संभावना है। रितु आलोकशाला बहादराबाद के पर्यवेक्षक नरेंद्र रावत ने बताया कि रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.5 दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले दो दिनों में बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here