Uttarakhand Weather: आज देहरादून समेत इन सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार हो रही हल्की से मध्यम वर्षा के साथ मानसून ने दस्तक दे दी है। बीते दो दिन से प्रदेशभर के पर्वतीय जिलों से लेकर मैदानी इलाकों में प्री मानसून की बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। वहीं, शुक्रवार को भी देहरादून समेत प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश होने के आसार है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। अन्य जिलों में भी हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है 28 और 29 जून को होने वाली बारिश के साथ मानसून उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा। इसके बाद 30 जून और एक जुलाई को भी प्रदेशभर में कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रशासन को अतिरिक्त सलाह पर बरतने की हिदायत दी है। मौसम विभाग ने बताया कि बारिश के दौरान प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश होने से भूस्खलन क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने के आशंका बनी रहेगी। इसके चलते चार धाम यात्रा पर आ रहे हैं तीर्थ यात्रियों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। यात्री इस दौरान भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा न करें। इसके साथ ही प्रशासन को भी चारधाम यात्रा मार्ग पर अतिरिक्त सतर्कता बढ़ाने की सलाह दी गई है। अभी प्रदेश में चार धाम यात्रा चल रही है। इसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने को देखते हुए सरकार और प्रशासन की ओर से तैयारियों को पुख्ता किया गया है।

बता दें मानसून की बारिश के मद्देनजर उत्तराखंड के 11 पहाड़ी जिले अति संवेदनशील हैं। पहाड़ में तेज बारिश में गदेरों में बाढ़ आ जाती है, जिससे नदियों का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है। जगह-जगह लैंडस्लाइड से मोटर और पैदल मार्ग बंद हो जाते हैं। खासकर उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलों में लैंडस्लाइड की घटनाएं बड़ी संख्या में होती हैं। इसके साथ ही हरिद्वार जिले में बाढ़ आफत का कारण बनती है तो उधमसिंह नगर जिले में जलभराव से समस्या पैदा होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here