चुनाव आयोग ने जारी किया 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का शेड्यूल, जानें कब होंगे मतदान…

नई दिल्ली। भारतीय चुनाव आयोग ने देशभर के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने की तारीखों का ऐलान कर दिया है, सभी 56 सीटों पर चुनाव 27 फरवरी को कराए जाएंगे। चुनाव आयोग के अनुसार अप्रैल 2024 तक 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इन्हीं 56 सीटों पर मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे।

27 फरवरी को जारी किए जाएंगे चुनाव के नतीजे
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इन 56 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे उसी दिन यानी 27 फरवरी को ही जारी कर दिए जाएंगे। चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की जाएगी. चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी रखी गई है। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच की तारीख 16 फरवरी है। इसके अलावा जो उम्मीदवार अपना नाम चुनाव से वापस लेना चाहते हैं, उनके पास 20 फरवरी तक का समय होगा। 

किन-किन राज्यों में कितने सीटों पर होंगे चुनाव
27 फरवरी को जिन 56 सीटों पर होने चुनाव है, उनमें सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं। 27 फरवरी को यूपी की 10 सीटों पर, महाराष्ट्र-बिहार की 6-6 सीटों पर, एमपी-पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटों पर, कर्नाटक और गुजरात की 4-4 सीटों पर, तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर और छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की 1-1 सीट पर मतदान होंगे।

बता दें कि जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल इस साल समाप्त हो रहा है, उनमें अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह आदि का नाम शामिल है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी इसी साल खत्म हो रहा है। जेपी नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। अब जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से अलग किसी अन्य राज्य से चुनाव लड़ना होगा क्योंकि वहां भाजपा आंकड़ों में कांग्रेस से पिछड़ गई है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here