देहरादून : एसएसपी कुंवर की दो टूक, ठीक से नहीं किया वर्कआउट तो नपेंगे थानेदार

देहरादून। आज शुक्रवार को एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारियों के साथ बैठक में सख्त रुख दिखाया।
एसएसपी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में घटित गंभीर अपराध, लूट, डकैती, हत्या और अन्य लंबित मामलों का जल्द खुलासा करेंगे। साथ ही गंभीर अपराधों में वर्कआउट का परसेंटेज  कम से कम 70 प्रतिशत होना चाहिए। यदि किसी थाने का वर्कआउट परसेंटेज 70 प्रतिशत से कम होता है, तो संबंधित थाना प्रभारी को हटाया जायेगा। साथ ही उन्होंने गंभीर अपराधों में वांछित आरोपियों के खिलाफ इनामी धनराशि को बढ़ाने के निर्देश दिए।
कुंवर ने कहा कि कंट्रोल रूम के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों पर रिस्पांस टाइम को कम से कम रखते हुए, तत्काल मौके पर जाकर शिकायत का निस्तारण किया जाए। पुलिस द्वारा की गयी जल्द कार्रवाई से आम जनमानस के बीच एक सकारात्मक संदेश जाता है और उनका पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ता है। साथ ही दूसरे पक्ष पर भी इसका व्यापक असर होता है। गैंगस्टर एक्ट के मुकदमों में नामजद आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की जाए।
उन्होंने कहा कि आरोपियों की संपत्ति को अटैच किया जाए और वांछित गैंगस्टर आरोपियों के खिलाफ इनामी धनराशि को भी बढ़ाया जाए। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थानों में एक रजिस्टर बनायेंगे, जिसमें थाना क्षेत्र में सोशल मीडिया पर भड़काऊ लेख लिखने, अवांछनीय पोस्ट कर जनभावनाओं को भड़काते हुए सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी डिटेल को अंकित किया जायेगा। जिन थाना क्षेत्रों की सीमाएं राजस्व पुलिस क्षेत्र से लगती हो और राजस्व पुलिस क्षेत्र के ऐसे स्थान जिन्हें रेगुलर पुलिस क्षेत्र में सम्मिलित किया जाना आवश्यक हो, संबंधित थाना प्रभारी ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए उनकी सूची तैयार कर लें।
एसएसपी ने कहा कि साइबर अपराधों में आईटी एक्ट के तहत पंजीकृत मुकदमों में आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सभी क्षेत्राधिकारी सर्किल वाइज टीमें बनाते हुए बाहरी राज्यों को रवाना करें। एक महीने का विशेष अभियान चलाते हुए आईटी एक्ट के मुकदमों का निस्तारण किया जाये। त्योहारी सीजन के मद्देनजर सभी थाना प्रभारी यह ध्यान रखे कि किसी भी थाना क्षेत्र में कच्ची और अवैध शराब की तस्करी न होने पाये। यदि किसी थाना क्षेत्र में इस प्रकार की कोई सूचना सामने आती है तो संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here