कर्णप्रयाग-ग्वालदम रोड का बदला अलाईमेंट और…!

  • लगभग 13 किमी नई सड़क के निर्माण के बाद नारायणबगड़ बाजार के जाम और दो बड़े स्लाइड़ जोनों से लोगों को मिलेगी निजात

थराली से हरेंद्र बिष्ट।
चमोली जिले के नीती, माणा पास से पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी, धारचूला चीन सीमा को सीधे यातायात से जोड़ने वाली मुख्य मोटर सड़क कर्णप्रयाग-ग्वालदम की कायाकल्प करने के लिए सीमा सड़क संगठन इस सड़क का अलाईमेंट बदल कर 13 किमी अतिरिक्त सड़क का नवनिर्माण कार्य करेगा। बीआरओ ने पिंडर घाटी के पंती गांव के पास से निर्माण कार्य शुरू भी कर दिया है।
दरअसल नीती-माणा से धारचूला-मुनस्यारी भारत तिब्बत सीमा को सीधे जोड़ने के लिए 1965 के बाद अल्मोड़ा-बैजनाथ-ग्वालदम-कर्णप्रयाग मोटर सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया गया था। सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण इस सड़क को वर्ष 2000-2001 में लोनिवि से वापस लेकर ग्वालदम से कर्णप्रयाग के सिमली तक बेहतरीन रखरखाव के लिए सीमा सड़क संगठन को सौंप दिया गया था। इसके बाद से लगातार बीआरओ द्वारा इस सड़क की कायाकल्प करने के  प्रयास किए जाते रहे हैं। गत एक दशक से सामरिक महत्व की इस सड़क का चौड़ीकरण, सुधारीकरण एवं हाटमिक्स का कार्य जारी हैं।

बताया जा रहा हैं कि इस सड़क के चौड़ीकरण के कार्य के दौरान ही नारायणबगड़ ब्लाक मुख्यालय में स्थानीय नागरिकों द्वारा अपनी जमीनों को न दिए जाने एवं इस सड़क पर ब्लाक मुख्यालय नारायणबगड़ के मुख्य बाजार में ढाई दशक से लगातार जारी भूस्खलन के कारण डीजीबीआर ने इस सड़क का पूरा समरेखण ही बदलने का निर्माण लिया। इसके तहत उसने 67 करोड़ रुपए की लागत से 13 किमी सड़क को बगोली से पिंडर नदी के उस पार पंती गांव तक नई सड़क बनाने का एक प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा था। जिस पर मोदी सरकार ने सहमति जताते हुए स्वीकृति प्रदान कर दी हैं।
इस संबंध में पूछे जाने पर 66 आरसीसी के कमांडिंग ऑफिसर गौचर नागेंद्र कुमार ने बताया कि नई सड़क कटिंग की स्वीकृति मिलने के बाद बीआरओ ने पंती की ओर से 13 किमी नई सड़क की कटिंग का काम भी शुरू कर दिया है। बगोली गांव एवं पंती गांव के पास पिंडर नदी में बनने वाले मोटर पुल के साथ ही एक अन्य बड़े पुल के साथ ही अन्य पुलियों के निर्माण का सर्वे कार्य भी शुरू कर दिया हैं।
उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलों का सर्वे कार्य पूरा कर प्रस्ताव स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही सड़क कटिंग के कार्य को भी तय समय सीमा के अंतर्गत पूरा किया जाएगा। 13 किमी नई सड़क के निर्माण के बाद नारायणबगड़ बाजार में आये दिन लगने वाले जाम से जहां कुमाऊं क्षेत्र के साथ ही पिंडर क्षेत्र के थराली व देवाल ब्लाक से आने-जाने वाले नागरिकों, पर्यटकों एवं तीर्थयात्रियों को राहत मिलेगी और दो बड़े स्लाइड़ जोनों से भी उन्हें निजात मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here