चार जून को शुरू होगी मतगणना, यहां जानें वेबसाइट और ऐप पर कैसे देखें नतीजे

​नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 1 जून को संपन्न हो गया है। इसके साथ ही लगभग डेढ़ महीने से जारी चुनावी जंग का समापन हो गया है। अब सभी राजनीतिक दलों, पूरे देश और दुनिया की नजर 4 जून को आने वाले जनता के फैसले पर टिक गई है। भाजपा जहां सातों सीट अपने पक्ष में आने की संभावना जता रही है, वहीं आम आदमी पार्टी व कांग्रेस गठबंधन अभी भी मायूस नहीं है। उन्हें सर्वे पर भरोसा कम है और मतगणना पर ज्यादा।

इससे पहले मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिह संधू के साथ सभी मुख्य चुनाव अधिकारियों और रिटर्निंग अधिकारियों के साथ मतगणना दिवस की तैयारियों की समीक्षा की थी। चुनाव निकाय ने कहा कि मतगणना के रुझान और नतीजे भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ पर मौजूद होंगे। इसके साथ-साथ आप वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS और एंड्रॉइड मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होंगे। वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप पर कई फीचर्स हैं। इसे निर्वाचन क्षेत्रवार या राज्यवार नतीजों के साथ-साथ जीतने वाले, बढ़त हासिल करने या पिछड़ने वाले उम्मीदवार का विवरण जानने के लिए उपलब्ध फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा निर्वाचन अधिकारियों और मतगणना एजेंटों के लिए हैंडबुक ईसीआई वेबसाइट पर उपलब्ध है। मतगणना प्रबंधन, मतों की गिनती की प्रक्रिया और ईवीएम/वीवीपीएटी के भंडारण के लिए आयोग के व्यापक निर्देश पहले से ही ईसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here