केदारनाथ-बद्रीनाथ की पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी!

  • रुक-रुककर हो रही बारिश और सीजन के पहले हिमपात से बढ़ी ठंड

रुद्रप्रयाग/ बद्रीनाथ। समुद्रतल से 11,750 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ और बद्रीनाथ की पहाड़ियों में शनिवार को सीजन का पहला हिमपात हुआ। इससे निचले इलाकों में भी हल्की ठंड शुरू हो गई है।
दिनभर रुक-रुककर होती बारिश के बीच केदारनाथ धाम के ऊपर की तरफ हिमालय की मेरू-सुमेरू पर्वत श्रृंखलाओं समेत चोराबाड़ी और वासुकीताल में हिमपात हुआ है। यहां की ऊपरी चोटियां केदारपुरी से सफेद नजर आ रही हैं। केदारनाथ में दिनभर रुक-रुककर होती बारिश के चलते ठंड बढ़ गई है। जबकि, बदरीनाथ धाम में दोपहर बाद से शाम तक लगातार बारिश होती रही। इससे धाम में ठंड में इजाफा हो गया। ठंड को देखते हुए तीर्थयात्री अपने कमरों मेें दुबके रहे। केदारनाथ में शाम छह बजे अधिकतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
केदारनाथ पहुंचे जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि बीते अन्य दिनों की अपेक्षा शनिवार को केदारनाथ में ठंड अधिक महसूस की गई। बताया कि धाम के ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक शनिवार तड़के से दिनभर रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही। इस दौरान केदारनाथ यात्रा सुचारु रही, लेकिन हेलीकॉप्टर सेवा दिन में कई बार बाधित होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार देर रात्रि से मौसम का मिजाज बिगड़ने लगा था। बादलों की तेज गर्जना के साथ रात को कुछ देर हल्की बारिश हुई, लेकिन शनिवार तड़के से सुबह सात बजे तक बारिश तेज रही। इसके बाद दिनभर रुक-रुककर बूंदाबांदी होती रही। उधर, केदारनाथ में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here