अब बारह महीने होंगे बाबा केदार के दर्शन, यहां जानिए कहां और कब से…

देहरादून। विश्व विख्यात बाबा केदार के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। अब भक्त बारह महीने बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे।। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। बता दें कि केदारनाथ क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने के कारण मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं। जिस कारण भक्त बाबा केदार के दर्शन केवल छह महीने ही कर पाते हैं।

जानकारी के अनुसार दिल्ली के बुुराड़ी इलाके में केदारनाथ धाम की तरह भव्य मंदिर बनाया जाएगा। जहां भक्तों को 12 महीने बाबा के सुलभ दर्शन हो सकेंगे। मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि केदारधाम का शिलान्यास 10 जुलाई को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। केदारनाथ धाम, दिल्ली ट्रस्ट के संस्थापक सुरेंद्र राैतेला ने बताया कि केदारनाथ दर्शन छह महीने बर्फ के चलते नहीं हो सकते। वहीं बहुत से लोग किसी न किसी कारण दिव्य धाम तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में दिल्ली में बनने वाले मंदिर में बाबा के प्रतिरूप के सुलभ दर्शन हो सकेंगे। मंदिर दो साल में तैयार हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर का 10 जुलाई को शिलान्यास किया जाएगा। जिसमें केदारनाथ धाम से लाई गई शिला का पूजन होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी के अलावा महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे।

बता दें कि केदारनाथ मन्दिर उत्तराखण्ड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध मंदिर है। केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग, चार धाम, और पंच केदार में से भी एक है। यह मन्दिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्‍य ही दर्शन के लिए खुलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here