उत्तराखंड शिक्षा विभाग में CRP-BRP की भर्ती शुरू, जानिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

देहरादून। उत्तराखंड में लंबे समय से युवा जिन पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे, उस भर्ती की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। समग्र शिक्षा के अंतर्गत बीआरपी-सीआरपी के रिक्त 955 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उक्त पदों की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के रोजगार प्रयाग पोर्टल पर 29 जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिये दो सप्ताह का समय निर्धारित किया गया है। इसके उपरांत चयन प्रक्रिया पूर्ण कर प्रदेश के सभी सीआरपी-बीआरपी केन्द्रों पर चयनित अभ्यर्थियों की तैनाती आउटसोर्स के माध्यम से कर दी जायेगी। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ ही आउटसोर्स एजेंसी को शीघ्र भर्ती प्रक्रिया सम्पन्न करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

इस भर्ती में वही अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे, जिनका राज्य के किसी भी रोजगार कार्यालय में पंजीकरण होगा। इसमें 10% पद सेवानिवृत शिक्षकों के लिए आरक्षित भी किए गए हैं। ब्लॉक संदर्भ पर्सन (BRP) पद के लिए हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के कुल 255 पदों के लिए कम से कम स्नातक और स्नातकोत्तर में 55% अंक के साथ पास होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। वहीं संकुल संदर्भ पर्सन (CRP) के लिए 55% अंक के साथ किसी भी विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि होनी जरूरी है।

इसके अलावा बीआरपी और सीआरपी पदों के लिए बीएड के साथ सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) या यूटीईटी (उत्तराखंड टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट) प्रमाण पत्र होना जरूरी है, साथ ही कंप्यूटर में काम करने की दक्षता भी जरूरी रखी गई है। सेवानिवृत शिक्षकों के लिए बीएड और एलटी अनिवार्य की गई है। अभ्यर्थियों की इन पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 42 साल निर्धारित की गई है। उधर सेवानिवृत शिक्षकों की अधिकतम आयु 65 वर्ष तय की गई है।

इसको लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में शैक्षिक गतिविधियों में सुधार लाने के लिए समग्र शिक्षा के अंतर्गत इन पदों को भरने की कोशिश की गई है, जिसके लिए प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इसके लिए पात्र अभ्यर्थी सेवायोजन विभाग के अंतर्गत रोजगार प्रयाग पोर्टल पर शनिवार 1:00 के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन संबंधित समस्त जानकारियां एवं सहायता के लिये संबंधित पोर्टल के दूरभाष संख्या 0135-2653665 तथा आउटसोर्स एजेंसी के दूरभाष नम्बर 0135-4145780 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here