इंडिया गठबंधन में फिर नहीं बनी बात, TMC से अलग कांग्रेस ने उपचुनाव में उतारे उम्मीदवार, देखें सूची

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में राज्य की सत्ता में काबिज तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के बीच बात बनते अभी नहीं दिख रही है। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में ये दोनों दल राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गठबंधन के तले एक साथ आए थे। हालांकि बंगाल में इन दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा और नतीजतन कांग्रेस का राज्य से सूपड़ा साफ हो गया। अब सूबे में उपचुनाव होने हैं और एक बार फिर ये दल लोकसभा चुनाव वाले इतिहास को दोहराते हुए अलग-अलग चुनाव लड़ने वाले हैं।

इस क्रम में जुलाई में वेस्ट बंगाल की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने रायगंज सीट से मोहित सेनगुप्ता और बागदा सीट से अशोक हल्दर को चुनाव मैदान में उतारा है। उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने के साथ ही कांग्रेस यह भी साफ कर दिया है कि आने वाले उपचुनाव में उसका टीएमसी के साथ कोई घठबंधन नहीं होने वाला है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले दोनों दलों ने यह साफ कर दिया था कि राष्ट्रीय पटल पर तो दोनों इंडिया गठबंधन के तले रहेंगे, लेकिन राज्यों में वह अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे। ऐसा केवल पश्चिम बंगाल में ही नहीं, बल्कि पंजाब में भी देखने को मिला था। दिल्ली लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों एक साथ चुनाव लड़े, लेकिन पंजाब में दोनों पार्टियों ने अपने अलग-अलग उम्मीदवार उतारे थे।

लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को करारी टक्कर दी। नतीजा ये रहा है कि बीजेपी अपने दम पर बहुमत का जादूई आंकड़ा पार नहीं कर सकी, लेकिन एनडीए ने ये आंकड़ा पार कर लिया और तीसरी बार सरकार में आ गए। हालांकि इंडिया गठबंधन की ओर से लगातार ये दावा किया जा रहा है कि ये एनडीए गठबंधन की ये सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here