पिज्जा खाने से 11 साल की बच्ची की मौत, मचा हड़कंप

नई दिल्ली। बर्गर-पिज्जा जैसे फास्ट और जंक फूड्स के बच्चों से लेकर वयस्कों तक सभी दीवाने हैं। अध्ययनकर्ता बताते हैं, इस तरह के आहार से सेहत पर कई प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। जो लोग अधिक मात्रा में या अक्सर इन चीजों का सेवन करते हैं उनमें पाचन से लेकर डायबिटीज-ब्लड प्रेशर सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम देखा जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास में एक स्कूली छात्रा की पिज्जा खाने के बाद एलर्जी से मौत हो गई। पिज्जा खाने के बाद उसे एलर्जी (डेयरी एलर्जी) हुई जिससे तबीयत बिगड़ती गई। इलाज के लिए किए गए प्रयासों के बावजूद कोल की मृत्यु हो गई। परिवार के सदस्यों ने समय पर उचित उपचार की व्यवस्था न करने के कारण स्कूल प्रशासन पर केस फाइल किया है। लड़की के परिवार का आरोप है कि अगर स्टाफ ने समय पर इलाज उपलब्ध करा दिया होता तो जान बचाई जा सकती थी। पिज्जा खाने के बाद मौत का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में इटली में पिज्जा खाने के बाद 46 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी। पिज्जा खाने से बाद उसे पेट में ऐंठन होने लगी थी। मौत के लिए बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया के कारण हुई फूड पॉइजनिंग को कारण माना जा रहा था।

क्या होती है डेयरी एलर्जी:- डेयरी या मिल्क एलर्जी दूध युक्त उत्पादों के प्रति, इम्यून सिस्टम की असामान्य प्रतिक्रिया है। दूध से एलर्जी के कारण घरघराहट, उल्टी, पित्ती और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ स्थितियों में ये एनाफिलेक्सिस का कारण भी बन सकती है जो एक गंभीर और जानलेवा प्रतिक्रिया होती है। एनाफिलेक्सिस एक आपातकालीन समस्या है। दूध पीने या डेयरी उत्पादों के सेवन के तुरंत बाद इसके लक्षण शुरू हो सकते हैं।

डेयरी एलर्जी में क्या होती है दिक्कतें:- डेयरी एलर्जी के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते है। जिन लोगों को इस तरह की एलर्जी रही है उन्हें दूध और इससे संबंधित अन्य उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। दूध से होने वाली एलर्जी के कारण आपको पित्ती, घरघराहट, होंठों या मुंह के आसपास खुजली या झुनझुनी महसूस होना, जीभ या गले में सूजन, खांसी या सांस लेने में तकलीफ और उल्टी की दिक्कत हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कुछ लोगों में इस एलर्जी के कारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी जोखिम हो सकता है जिसमें तत्काल आपातकालीन चिकित्सा की जरूरत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here