खुशखबरी : बदरीनाथ के पर्यटकों के लिये हो रहे शानदार रहने और खाने के इंतजाम

बदलाव की बयार

  • योगी आदित्यनाथ ने बदरीनाथ धाम में किया उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह का शिलान्यास
  • 11 करोड़ से पहाड़ी शैली में चार हजार वर्गमीटर पर बनेगा यूपी का पर्यटन आवास गृह

गोपेश्वर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बदरीनाथ धाम में आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आवास गृह का शिलान्यास किया। जिसमें बदरीनाथ धाम आने वाले पर्यटकों के लिये शानदार रहने और खाने के इंतजाम किये जाएंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उनके साथ मौजूद रहे।
इस आवास गृह बन जाने से बदरीनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों को उच्चस्तरीय आवास एवं खानपान की सुविधाएं मिलेंगी। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से बदरीनाथ धाम में चार हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पहाड़ी शैली में पर्यटन आवास गृह का निर्माण किया जाएगा। इसकी लागत लगभग 11 करोड़ रुपये आएगी। इससे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों को बदरीनाथ धाम में ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी।
हालांकि उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से भी यहां पर पर्यटन आवास गृह की सुविधा है, लेकिन यात्रा सीजन के दौरान तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ने पर ठहरने की व्यवस्था कम पड़ जाती थी। जिससे पर्यटकों को दर्शन करने के बाद वापस जोशीमठ आना पड़ता था। यूपी पर्यटन आवास गृह में पर्यटकों के लिए 40 कमरों बनाए जाएंगे। इसमें दिव्यांगों के लिए अलग से कमरों की व्यवस्था होगी। जिससे दिव्यांग पर्यटक आसानी से कमरे तक पहुंच सकें। भवन का निर्माण पहाड़ी शैली में होगा। जिसमें रेस्टोरेंट, कांफ्रेंस हाल, पार्किंग, डोरमेट्री होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here