गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के खुले कपाट

अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर चारधाम यात्रा का आज से हुआ शुभारंभ

उत्तरकाशी। विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आज से शुभारंभ हो गया। आज मंगलवार को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री धाम में हवन, पूजा-अर्चना, वैदिक मंत्रोच्चारण एवं धार्मिक रीति-रिवाजों साथ गंगोत्री के कपाट दोपहर 11.30 बजे खोले गए। वहीं, यमुनोत्री धाम के कपाट भी पूजा अर्चना के बाद दोपहर 1.15 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये। 
इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने गंगोत्री में गंगा के जयकारे लगाए। इसके साथ ही गंगा स्नान किया और गंगोत्री के दर्शन किए। इस अवसर पर गढ़वाल आयुक्त डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम, मंत्री धन सिंह रावत, विधायक गोपाल, मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, सचिव दीपक सेमवाल सहित आदि मौजूद थे। 
दूसरी ओर यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से यमुना मैया की डोली शनिदेव की अगुआई में यमुनोत्री के लिए रवाना हुई। आज मंगलवार को सुबह 8:40 बजे पर यमुना की डोली खरसाली स्थित यमुना मंदिर से बाहर निकाली गई। 8:45 पर यमुनोत्री के लिए रवाना हुई। रवाना होने से पूर्व लोगों ने पारंपरिक लोक नृत्य किया। साथ ही यमुना की डोली को भव्य रूप से सजाया। इसके बाद पूर्जा अर्चना कर यमुनोत्री के कपाट दोपहर 1.15 बजे खोल दिये गये। केंद्रीय मंत्री उमा भारती बर्नीगाड़ पहुंची और यमुना में स्नान किया। इसके बाद उमा भारती गंगोत्री पहुंची और वहां पूजा पाठ के साथ गंगोत्री के दर्शन किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here