लू का प्रकोप, 24 घंटे में 11 की मौत, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप…

सूरत। भीषण गर्मी का प्रकोप देश के कई राज्यों में लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हर राज्य में सूरज की तपिश जोरों पर है। आलम यह है कि लोग चढ़ते पारे से त्राहिमाम कर रहे हैं। कमोबेश यही हाल गुजरात का भी है।

जानकारी के मुताबिक सूरत में भीषण गर्मी और लू के चलते पिछले 24 घंटों में 11 लोगों की मौत हो गई है।भीषण गर्मी से शहर में रहने वाले लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। बता दें, सूरत के लिए मौसम विभाग की ओर से 27 मई तक ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। पिछले दो दिनों से सूरत में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऑरेंज अलर्ट होने के कारण लू लगने की आशंका भी बढ़ गई है। इस भीषण गर्मी के चलते पिछले 24 घंटे में अचानक बेहोशी, ऐंठन और बुखार से कुल 11 लोगों की मौत हो गई है।

सूरत में भीषण गर्मी के हालात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त निदेशक डॉ. नीलम पटेल ने सूरत का दौरा किया। उन्होंने सिविल अस्पताल में सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की, इस बैठक में ऐसी स्थिति में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और लोगों को सही समय पर इलाज मिले पाए इस पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि चार-पांच जिलों में गर्मी का असर सबसे ज्यादा है। जिसके कारण मौत के मामले भी बढ़े हैं। लू लगने की घटनाएं काफी बढ़ गयी हैं। उन्होंने कहा कि हम पूरे राज्य में हीटवेव संबंधी आपातकालीन मामलों पर लगातार नजर रख रहे हैं। पिछले चार दिनों से तापमान में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है। जिसके चलते 108 आपातकालीन सेवा पर लगातार एक दिन में 100 से अधिक कॉल आ रही है। 23 मई को 224 मामले सामने आए थे। वहीं, सूरत में लू के के कारण 10 लोगों की मौत भी हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here